इन कारणों से पड़ती है पैरों में गांठ, ऐसे पाएं छुटकारा
इन कारणों से पड़ती है पैरों में गांठ, ऐसे पाएं छुटकारा
Share:

हम आपको बता दें पैरों में गांठ के अन्य कारण भी हैं जैसे- यदि आपके पैरों में अधिक पसीना होता है तो इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है जिसके कारण पैरों में बदबू आने की समस्या तो होती ही है साथ ही गांठ भी पड़ जाते हैं। गांठ पड़ जानें के कारण सूजन और दर्द महसूस होने लगता है और लोगों को चलने में भी परेशानी होने लगती है। इस दर्द से निजात पाने के लिए लोग घरेलू उपचारों की मदद लेते हैं। 

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपके पीरियड्स के दर्द को करते हैं कम

इस कारण पड़ती है पैरों में गांठ 

जानकारी के अनुसार पैरों में गांठ पड़ने की समस्या होने पर एंटी-इंफ्लेमेट्री मेडिसिन लेना फायदेमंद होता है। यह आपके पैरों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। खाली पैर चलना पैरों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इससे पैरों में गांठ पड़ने की समस्या भी कम हो जाती है। इसलिए रोजाना कम से कम 5 से 7 मिनट खाली पैर चलने की कोशिश करें। घास पर चलना अधिक लाभकारी साबित हो सकता है।

इस बार गर्मियों में करें घमौरियों की छुट्टी

और भी है कई कारण  

इसी के साथ गलत साइज के जूते पहनने से भी पैरों में गांठ पड़ने की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप सही साइज के जूते पहने जिससे आपके पैरों को आराम मिले। कोशिश करें ऐसे जूते पहनने की जो आपको अधिक टाइट ना हो। हमेशा ऐसे जूते पहने जिससे आपके पैरों पर दबाव ना पड़े। पैरों में गांठ पड़ने की समस्या को कम करने के लिए रोजाना पैरों की एक्सरसाइज जरूर करें। कोशिश करें टो एक्सरसाइज करने की, इससे आपके पैरों का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

कई रोगों से बचा सकता है भुना हुआ लहसुन

इन उपायों से गर्मियों में भी हेल्दी रहेगी स्किन

ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करने के लिए सहायक है कटहल का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -