भारत के ऑनलाइन फूड मार्केट में धमाल मचाने आ रही उबर, ये है प्लान

भारत के ऑनलाइन फूड मार्केट में धमाल मचाने आ रही उबर, ये है प्लान

बेंगलुरु: अब भारत के ऑनलाइन फूड मार्केट का हुलिया बदलने की तैयारी में हैं, वो है ऐप बेस्ड कैब सर्विस देने वाली अमेरिकी कंपनी ऊबर के सह-संस्थापक ट्रैविस कलैनिक वह अपनी नई कंपनी सिटी स्टोरेज सिस्टम्स की भारतीय टीम तैयार करने में तेजी से जुट गए हैं। यह कंपनी क्लाउड किचन के नाम से सिर्फ ऑनलाइन फूड ऑर्डर सप्लाइ के लिए ही किचन का नेटवर्क पूरे देश में खड़ा करेगी। यानी, क्लाउड किचन में किसी को खाना नहीं परोसा जाएगा। यहाँ से सिर्फ डिलिवरी होगी।

मुंबई में कंपनी का कामकाज जल्द ही शुरू होने वाला है। इसके लिए देश की आर्थिक राजधानी में डील कर रहे रेस्ट्रॉन्ट चेन्स और रियल एस्टेट डिवेलपरों से बातचीत हो रही है। साथ ही, स्विगी, ऊबरईट्स और जोमैटो जैसी फूड डिलिवरी कंपनियों के साथ भी बिजनस मॉडल का ढांचा खींचा जा रहा है। कंपनी मुंबई के अलावा भारत के दूसरे महानगरों एवं शहरों में भी अपनी टीम तैयार करने की प्रक्रिया में है।

भारत में कंपनी की गतिविधियों से परिचित एक सूत्र ने बताया है की, 'मुंबई से शुरुआत होगी और फिर बेंगलुरु, दिल्ली और हैदराबाद का रुख किया जाएगा।' उसने कहा, 'किचन के लिए जगह लेने का काम हो रहा है।'वॉल स्ट्रीट जर्नल ने पिछले हफ्ते खबर दी थी कि क्लाउड किचन को सऊदी अरब के सॉवरन वेल्थ फंड से 40 करोड़ डॉलर की फंडिंग मिली है| इसके अलावा कलैनिक के स्टार्टअप का मार्केट वैल्यू 5 अरब डॉलर तक पहुंच चुका है। सूत्रों के अनुसार, कंपनी भारत के साथ-साथ मिडल ईस्ट की तरफ भी देख रही है।

पेट्रोल के दामों में लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी, डीजल की कीमत स्थिर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने माना, मुश्किल दौर से गुजर रही भारतीय अर्थव्यवस्था

ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ संगठन कैट ने किया राष्ट्रव्यापी आंदोलन छेड़ने का ऐलान