ये है Ducati Monster 821 राइडिंग रिव्यु

ये है Ducati Monster 821 राइडिंग रिव्यु

हिंदी में Monster को राक्षस कहा जाता है और इस बात का सही मायना हमें तब पता चला जब Ducati Monster 821 के साथ दिल्ली से मसूरी तक हमने रफ्तार भरी. सबसे पहले हम Ducati की Monster के बारे में बता दें, यह कंपनी की दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल है और वैश्विक बाजार में आए इसे 26 साल से ज्यादा हो चुके हैं. तब से ही, यह कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाकिल रही है, चाहें देश हो या विदेश. हमारे अंदर भी इस बाइक को चलाने का जुनून उमड़ रहा था और हम चाहते थे. कि बाइक के साथ थोड़ी लंबी यात्रा की जाए, ताकि इसकी परफॉर्मेंस के साथ फीचर्स को करीबी से समझा जाए. तो फिर, क्या इस बाइक ने हमें वाकई खुश किया? यह बात आज आपको हम अपने इस यात्रा वृत्तांत (Travelogue) में बताने जा रहे हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

इन स्कूटर को घर लाए मात्र ₹50,000 की कीमत में

इस खास बाइक के साथ​ दिल्ली से पहाड़ों की रानी - मसूरी तक करीब 300 किलोमीटर की यात्रा मैने और मेरे दोस्त ने तय की उसके पास भी Ducati की Scrabmler 1100 मौजूद थी. दो डुकाटी, दो दोस्त और तपती दोपहरी. करीब 7 घंटे की इस यात्रा ने हमें काफी कुछ सिखाया और वाकई थकावट ने भी हमारी उत्सुकता कम नहीं की. दिल्ली से निकले तो सुबह 7 बजे थे लेकिन पहुंचते-पहुंचते कब 1 बज गया हमें पता ही नहीं चला, पता चला तो बस तपती दोपहरी का, जिसने हमें अंदर से काफी झकझोर दिया था क्योंकि हम पूरे राइडिंग गियर और पीठ पर बैग के साथ यात्रा कर रहे थे। Ducati Monster 821 को भारत में लॉन्च हुए 1 साल ही हुआ है, लेकिन इस बाइक की राइडिंग क्वालिटी और पावर ने मुझे काफी हद तक प्रभावित किया है.

Ducati Hypermotard 950 और MV Agusta F3 800 RC कितनी है दमदार, जानिए

आपकी जानकारी विस्तार से दिल्ली से मेरठ तक Monster की रफ्तार 70 से 80 kmph तक रही और इस दौरान हमें ट्रैफिक का काफी सामना करना पड़ा. दिन का समय हमने इसलिए भी चुना था क्योंकि हम लंबी दूरी तक ट्रैफिक में इसकी परफॉर्मेंस भापने के साथ प्रकृति के दर्शन भी करना चाहते थे. सड़कों पर Ducati Monster 821 को लोगों ने खूब निहारा और NH34 पर जब हम ढाबे पर लंच करने रुके तो काफी लोगों ने हमसे बाइक के बारे में पूछताछ की और फोटो भी खिंचवाई. खैर ये तो शुरुआती सफर था, आगे हमारे पास दो हाइवे - NH344 और NH307 थे, जहां हमें बाइक की परफॉर्मेंस के बारे में काफी कुछ पता चलना बाकी रह गया था. ट्रैफिक में चलाने के दौरान Monster से ज्यादा हमें गर्मी ने परेशान किया. अब हमने चुना ही गर्मी का समय था तो परेशान होना भी लाजमी था. लेकिन यहां, बम्पर टू बम्पर ट्रैफिक में Ducati Monster 821 को हम Urban मोड पर चला रहे थे, जिसके चलते इसकी परफॉर्मेंस पूरी तरह कंट्रोल में रहती है और कहीं भी किसी तरह की परेशानी नहीं देती है. क्लच इसका काफी सोफ्ट है और गियर शिफ्ट होने में भी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई. चौथे गियर तक ही हमने यह ट्रैफिक भरा रास्ता माप दिया. ऐसा इसलिए भी कह सकता हूं, क्योंकि कंपनी ने इसमें मुझे क्विक शिफ्टर लगा कर दिया था. ब्रेक्स ने भी काफी शानदार तरीके से अपना काम किया. करीब 100 किलोमीटर तक हमने इसे ट्रैफिक में चलाया और यहां मैं कहना चाहूंगा कि अगर गर्मी का मौसम न होता तो ऐसे और 100 किलोमीटर तक मैं इसे आराम से चला सकता हूं.

KTM RC 125 ABS से 2019 Suzuki Gixxer SF कितनी है अलग, जानिए तुलना

ट्रैफिक भरी सड़कों का सफर खत्म ही हुआ था और हमारे सामने खुला हाईवे नजर आ रहा था, जहां इस बाइक की असली ताकत का अहसास हमें होने वाला था. बता दें, Monster 821 में तीन राइडिंग मोड्स - Urban, Touring & Sport दिए गए हैं. जिसमें से Urban मोड पर इसकी परफॉर्मेंस नें ट्रैफिक और खुली सड़कों पर हमारा दिल जीत लिया.अब हमारी बारी थी इसे Touring मोड पर चलाने की, जहां हम बिना रुके आराम से और 100 किलोमीटर तक की दूरी पार करना चाहते थे, हम यहां Sport मोड पर भी चला सकते थे, लेकिन हम पहले Urban मोड पर इसकी परफॉर्मेंस करीब से समझना चाहते थे. NH334 पर हमने बाइक को 5वें गियर तक चलाया और इसकी परफॉर्मेंस को देखते हुए मानों 6ठें गियर की जरूरत ही नहीं है. तेज धूप में भी इसमें दी गई फुली डिजिटल डिस्प्ले साफ दिख रही थी और 3500 से 4000rpm पर कई किलोमीटर तक लगातार चलाने पर इसकी रफ्तार ने हमें काफी खुश किया और इस दौरान बाइक काफी हल्की महसूस हुई. कुल मिलाकर Touring में अगर आप इसे चलाते हैं, तो इस बाइक से वाकई आपको प्यार हो जाएगा.

इस जगह पर Honda एक्टिवा जैसे कई स्कूटर्स मिल रहे आधी कीमत पर

150cc की सभी बाइक्स हो सकती है बंद, पढ़े पूरी रिपोर्ट

ये शानदार बाइक है बेस्ट, मिलेगी ₹1 लाख से कम कीमत में