कश्मीर की वादियों में चार-चाँद लगाता है ये ट्यूलिप गार्डन

गर्मी की छुट्टियां आ गई हैं और ऐसे में आप लोग भी अपने परिवार के साथ कही न कही घूमने जाने का प्लान तो जरूर बना ही रहे होंगे. तो इस बार क्यों ना आप कश्मीर की ही सैर कर ले. वैसे तो हमारे देश में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगह हैं लेकिन अगर बात की जाए कश्मीर की ही तो कश्मीर की वादियों से ज्यादा खूबसूरत तो शायद कुछ भी ना हो. इस सीजन में तो सबसे ज्यादा अगर कश्मीर में कोई जगह आकर्षित हैं तो वो हैं यहाँ का ट्यूलिप गार्डन.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कश्मीर टूरिज्म की ओर से हर वर्ष यहाँ ट्यूलिप फेस्टिवल का आयोजन किया जाता हैं. हर वर्ष ये आयोजन 15 दिन का होता हैं जो कि 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक चलता हैं लेकिन इस बार ट्यूलिप फेस्टिवल की शुरुआत 25 मार्च से ही होने जा रही हैं. पिछले 10 सालों से ये गार्डन कश्मीर की वादियों में अपनी एक खास जगह बना चुका हैं. कश्मीर का ट्यूलिप गार्डन एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन हैं. इस ट्यूलिप गार्डन में करीब 100 किस्मों की ट्यूलिप की प्रजातियां हैं जो देखने वालो को अपनी ओर आकर्षित करती हैं.

ट्यूलिप गार्डन की खूबसूरती में चार चाँद लगाने के लिए इस गार्डन के बीच में पानी के फाउंटेन भी लगाए गए हैं जो यहाँ की खूबसूरती को और ज्यादा बढ़ाते हैं. गार्डन में आने वाले दर्शकों की सुविधाओं का खास तौर से ध्यान रखा जाता हैं और इसलिए यहाँ फ़ूड पॉइंट भी बनाया गया हैं. इस फ़ूड पॉइंट में खासतौर से कश्मीरी पकवान और कश्मीरी कहावा का दर्शक आनंद उठा सकते हैं. तो इस बार आप भी कश्मीर जाकर ट्यूलिप फेस्टिवल की खूबसूरती का आनंद उठाइए.

25 मार्च से शुरू होगा ट्यूलिप का दीदार, ये हैं दुनिया के 6 मशहूर ट्यूलिप फेस्टिवल

Tulip Festival : ट्यूलिप गार्डन के नाम से भी जाना जाता है कश्मीर

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -