बच्चों के साथ घूमने जाना है तो इन बातों को ना भूले, सफर नह होगा ख़राब
बच्चों के साथ घूमने जाना है तो इन बातों को ना भूले, सफर नह होगा ख़राब
Share:

मानसून का मौसम है और अभी भी घूमने की प्लानिंग चल ही रही है. लेकिन कुछ लोग अपने छोटे बच्चों की वजह से घूमने के लिए नहीं जा पाते हैं क्योंकि उनके साथ बहुत चीजों पर ध्यान देने की जरूरत होती हैं. अगर आपको भी  घूमने जाता है और बच्चों को भी साथ ले जाना है तो कुछ बातों का ध्यान भी देना जरुरी है. चलिए आपको बता देते हैं उन जरुरी बातों के बारे में. 

पसंदीदा खाने की चीजें
बच्‍चों के पसंदीदा फूड जरूर रख लें. ताकि अगर सफर के दौरान या फिर घूमने के वक्‍त वह अपनी पसंद का कुछ खाना चाहें तो आपको कहीं और न ढ़ूढ़ना पड़े. इससे आपका समय भी बचेगा और बच्‍चे भी हैप्‍पी रहेंगे. क्‍योंकि कई बार होता है कि बच्‍चों को कुछ चीजें पसंद नहीं आतीं. तो वह कुछ भी नहीं खाते ऐसे में उनकी फेवरिट चीजें होंगी तो वह ना-नुकुर भी नहीं करेंगे. 

पसंद के खिलौने ले जाना न भूलें 
बच्‍चे साथ जा रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि वह पूरे टाइम घूमने को ही इंजॉय करेंगे. बच्‍चों का मूड अक्‍सर ही बदलता रहता है. तो देखा गया है कि कई बार घूमने के दौरान भी वह अपने खिलौनों को मिस करते हैं. ऐसे में उनके खिलौने साथ ले जाना हरगिज न भूलें.

सफर में उनसे भी करें बात
कई बार ऐसा होता है कि घूमने के दौरान हम सेलफोन या दूसरी चीजों में इतने बिजी हो जाते हैं कि बच्‍चों पर ध्‍यान ही नहीं जाता. ऐसे में कोशिश करें कि बच्‍चों को खुद के साथ इंगेज रखें न कि खुद को सोशल साइट्स या फिर दूसरी चीजों में. हो सके तो उनके साथ खेलें. जिस भी जगह पर गए हैं उसके बारे में उन्‍हें बताएं. 

बच्‍चों का हो अलग बैग
कई बार अपने कपड़ों के साथ ही बच्‍चों के कपड़े भी एक ही बैग में रखने से काफी दिक्‍कतें होती हैं. बार-बार चेंज करने की वजह से आपको पूरी पैकिंग इधर से उधर करनी पड़ती है. तो इस बार जब भी बच्‍चों के साथ ट्रैवल करने जाएं तो उनके लिए अलग से बैग रखें.  

कम बजट में अपने पार्टनर के कर सकते हैं इन खूबसूरत जगहों की सैर

France में घूमने के लिए बेहद ही स्पेशल हैं ये शहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -