प्रेगनेंसी के दौरान करना पड़ता है सफर, तो रखें सावधानियां

प्रेगनेंसी के दौरान करना पड़ता है सफर, तो रखें सावधानियां
Share:

गर्भावस्था में एक महिला को काफी ध्यान रखना पड़ता है ताकि उसे और बच्चे को कोई नुकसान ना हो. खानपान और रहन सहन का पूरा ख्याल रखना चाहिए. ऐसे में कई बार महिलाओं को प्रेग्नेंसी में सफर भी करना पड़ता है. इस दौरान आपके साथ कुछ भी हो सकता है जिसके चलते आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है. अगर आपको भी ऐसा ही सफर करना पड़ता है तो हम बता देते हैं कुछ टिप्स जिनसे आपको मदद मिलेगी. जानिए वो बातें.

* जगह के बारे में जानें: इस टाइम में आप जहां भी जा रही हों तो वहां के बारे में पूरी जानकारी ले रखें. वहां के मौसम खाने पीने आदि के बारे में अच्छी तरह से जान लें और डॉक्टरी से पूछ कर अपने साथ दवाइयां रख लें. 

* प्लानिंग: प्रैग्नेंसी के दौरान सफर थोड़ा प्लानिंग के साथ करना चाहिए. लगातार एक ही जगह पर बैठकर ही सफर न करें. हल्की मूवमेंट करेंगी तो शरीर में खून का संचार भी ठीक रहेगा. 

* पैकिंग: मौसम के हिसाब से कपड़े रखें और हील वाले जूते न पहनें तो अच्छा है. ज्यादा कसे हुए कपड़ों से शरीर में अकड़न आ जाती है इसलिए बेहतर है कि सफर में आप कॉटन के ढीले कपड़े पहन कर चलें. 

* तनाव: इस समय में किसी भी तरह का तनाव महिला के लिए खतरनाक हो सकता है, जिसका असर बच्चे पर भी बुरा ही पड़ेगा. कोशिश करें कि सारा सफर खुश होकर गुजरे ताकि किसी तरह की कोई परेशानी न हो. 

* खाने-पीने का पूरा ध्यान: सफर में अपने साथ फल और जूस जरूर लेकर चलें. खाने पीने की चीजों में हुई जरा सी लापरवाही से मां और बच्चे दोनों पर बुरा असर डाल सकती है.

शरीर पर रगड़ें शराब, होंगी कई परेशानी दूर

कान के वैक्स को ऐसे करें बाहर, बचें परेशानी से

इन लक्षणों से पता करें व्यक्ति शराबी है या नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -