वजन होगा भारी, तो नहीं कर पाएंगे मेट्रो की सवारी
वजन होगा भारी, तो नहीं कर पाएंगे मेट्रो की सवारी
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो में सुरक्षा और मेंटेनेंस की दृष्टि से एक फैसला लिया गया है जिसके तहत ले जाने वाले बैग का  वजन निर्धारित कर दिया गया है. दिल्ली मेट्रो में अब 15 किलो से अधिक वजन वाले बैग को नहीं ले जाया जा सकेगा. इसकी चेकिंग के लिए कुछ मेट्रो स्टेशनों पर U आकार का मेटल बैरियर लगाया गया है. फिलहाल यह सिक्योरिटी सिस्टम 5 मेट्रो स्टेशनों - बाराखंबा रोड, आनंद विहार, चांदनी चौक, कश्मीरी गेट और शाहदरा में लगाया गया है और DMRC का कहना है कि जल्द ही 15 अन्य स्टेशनों पर भी इस तरह के बेरिकेट्स लगा दिए जायेगे.

नई दिल्ली समेत कई चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों पर अब ओवरसाइज बेगों को नहीं ले जाया सकेगा. इन स्टेशनों पर भारी संख्या में लोगों की आवाजाही रहती है और सुरक्षा व मेंटेनन्स को ध्यान में रखते हुए DMRC ने यह फैसला लिया है. अब जल्द ही जिन 15 स्टेशनों पर U शेप्ड मेटल बैरियर लगाए जाने हैं उनमे - आदर्श नगर, आजादपुर, बदरपुर, बॉटनिकल गार्डन, चावड़ी बाजार, दिलशाद गार्डन, गोविंदपुर, हुडा सिटी सेंटर, इंद्रलोक, करोल बाग, लालकिला, नांगलोई, आर के आश्रम मार्ग. रिठाला और नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन शामिल हैं.

इस मामले में जानकारी देते हुए DMRC प्रवक्ता ने कहा कि DMRC के ऑपरेशन और मेंटेनेंस एक्ट अन्तर्गत ऐसा किया जा रहा है अगर कोई व्यक्ति 15 किलो के वजन से ज्यादा भारी बैग लाता है तो सुरक्षा जांच से ही उसे वापस कर दिया जायेगा इसके अलावा बैग की साइज भी निर्धारित की गई है जिसमे बैग की लम्बाई 60 सेंटीमीटर, चौड़ाई 45 सेंटीमीटर और ऊंचाई 25 सेंटीमीटर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. नई दिल्ली जैसे मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या अधिक होती है और ओवर साइज़ बैग भी अब ऐसे में इस फैसले से यात्रियों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. वहीँ DMRC का कहना है की सुरक्षा की दृष्टि ऐसा फैसला लेना अनिवार्य है.

दर्शकों के लिए मंगलवार से खुलेगा मुगल गार्डन

छात्रा से छेड़छाड़ के चलते JNU फिर आया सुर्ख़ियों में

उमा भारती की हुई हालत खराब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -