आपके मोहल्ले जितने है दुनिया के ये सबसे छोटे देश, घूमने के लिए एक से बढ़कर एक है जगह
आपके मोहल्ले जितने है दुनिया के ये सबसे छोटे देश, घूमने के लिए एक से बढ़कर एक है जगह
Share:

आज हम आपको कुछ दुनिया के ऐसे देशों के बारे में बता रहे हैं जो बहुत छोटे होने के बावजूद बेहद खूबसूरत हैं। दुनिया का सबसे छोटा देश वाकई में इतना छोटा है कि शायद हम इंडियन्स का इतना कोई मौहल्ला होता है। इस आर्टिकल में हम आपको इन छोटे छोटे देशों से परिचित कराने के साथ ही यहां की खास चीजों और घूमने लायक जगहों के बारे में भी बताएंगे। जिससे आपको भी लगेगा कि आपको यहां जाना चाहिए या नहीं!

लिकटेंस्टाइन: यह देश स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया के बीच में स्थित है। यहां आप नदी, झरने और पहाड़ों का मजा ले सकते हैं। लिकटेंस्टाइन सिर्फ 160 वर्ग किलोमिटर क्षेत्रफल में फैला हुआ दुनिया का छठा सबसे छोटा देश है।

नियूए: यह एक छोटा सा द्वीप टोंगा और कुक आइलैंड्स के बीच स्थित है। इसका ज्यादातर हिस्सा घने ट्रॉपिकल फॉरेस्ट्स से ढका हुआ है। जो लोग वेल, डॉल्फिन्स के साथ तैराकी करने के शौकीन हैं या रेन फॉरेस्ट में ट्रैकिंग करना चहते हैं, उनके लिए नियूए बेस्ट जगह है।

माल्टा: अगर आप यूरोप में सिर्फ स्पेन और फ्रांस को ही सबसे खूबसूरत देश मानती हैं तो ऐसा नहीं है। बल्कि आज से माल्टा को भ अपनी लिस्ट में जरूर शामिल कर लें। यहां जाने वाले सैलानी कहते हैं कि माल्टा किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां सब सुख सविधाएं मिलने के साथ ही आपको प्राकृतिक सुंदरता और रोमांटिक समुद्री तट भी देखने को मिलते हैं। यह जगह पार्टनर के साथ भी क्वॉलिटी टाइम स्पेंड करने के लिए है और फैमिली के साथ भी आप यहां मस्ती कर सकते हैं।

तुवालु: वैस तुवालु एक देश नहीं बल्कि द्वीपीय देश है, जो प्रशांत महासागर में हवाई और आस्ट्रेलिया के बीच स्थित है। यह भी दुनिया का एक ऐसा छोटा देश है जिसकी आबादी सिर्फ 12,373 है। तुवालु सिर्फ 26 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ देश है जो दुनिया के चौथे सबसे छोटे देशों में गिना जाता है। अगर आप कुछ अलग जगह को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो तुवालु आपके लिए बेस्ट है।

मोनाको: मोनाको दुनिया का सबसे छोटा देश है! यह इतना छोटा है जितना शायद आपका कोई मौहल्ला हो। यह सिर्फ 2.02 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और इसे आप सिर्फ 1 घंटे में घूम सकते हैं। लेकिन यहां की खूबसूरती की बात करें तो यह किसी से पीछे नहीं है। अगर आप यहां जाते हैं तो आपको शानदार कसीनो, जीरो इनकम टैक्स और कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।

वीकेंड्स पर अगर इंदौर जाने का है प्लान तो इन जगहों पर जरूर जाए, मिलेगा अद्भुत दृश्य

दिल्ली जाने का है प्लान तो कम बजट में बनाये इन आस पास के जगहों में घूमने का प्लान , जाने

आप अपने पार्टनर के साथ कुछ पल सुकून से गुजरना चाहते है तो ये हो सकते है परफेक्ट ऑप्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -