पहली बार जा रहे हैं विदेश तो इन बातों का रखे खास ख्याल
पहली बार जा रहे हैं विदेश तो इन बातों का रखे खास ख्याल
Share:

अगर आप पहली बार विदेश यात्रा पर जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। जी दरअसल देश के बाहर किसी दूसरे देश जाना कभी-कभी रिस्की भी हो सकता है और इसके लिए जरुरी है हम पूरी तैयारी के साथ जाएं। जी दरअसल अगर हम तैयारी से नहीं जाते तो विदेश की यात्रा में अनचाही समस्याओं से सामना हो जाता है और अगर हम तैयारी से जाते हैं तो उन समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं। ऐसे में टिकट से लेकर होटल बुकिंग तक के बारे में सारी जानकारी होनी जरूरी है। अब हम आपको बताते हैं, विदेश यात्रा पर जाते समय कौन-कौन सी बातों का ख्याल रखें।

पासपोर्ट रखें तैयार- पासपोर्ट अप्लाई करने के बाद विदेश यात्रा का प्लान ना बनाएं। जी हाँ और जब आपके पास आपका पासपोर्ट आ जाए तब आप विदेश यात्रा का प्लान करें। इसी के साथ ही अपने वीजा स्टैम्प की फोटो भी लें। जब विदेश में किसी होटल में जाएं तो अपने बैग पर जरुर ध्यान दें।

अच्छे से जान लें कानून- आप जिस भी देश में जाने वाले हैं, तो वहां पर जाने से पहले उसे देश से जुड़े नियम और कानूनों के बारे में अच्छे से जानकारी ले लें। ऐसा इसलिए क्योंकि हर देश के अपने अलग नियम कानून होते हैं। ऐसे में आप इस बात का ख्याल रखें की जानकारी के अभाव में कोई आपका फायदा ना उठा पाए।

जरूरी चीजों का रखें ख्याल- अपने देश से दूर किसी दूसरे अनजान देश में जाने से पहले कुछ चीजों को जरुर अपने साथ में रखें। जी हाँ, आप आपकी दवाइयां, डॉक्यूमेन्ट्स, चार्जर, मैप जैसी चीजों को ले जाना ना भूलें। इसी के साथ में जिस डॉक्टर का इलाज चल रहा है, उनका नम्बर भी जरुर रखें।

इस तरह से ले जाएं विदेशी मुद्रा- विदेश में पैसे को इस्तेमाल करने के कई विकल्प हैं। जी हाँ और इसमें नकद से लेकर ट्रैवलर्स चेक, इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड और फोरेक्स कार्ड शामिल हैं लेकिन इंडिया कि तरह कई देशों में पैसे निकालने की लिमिट तय होती है। इसलिए इसकी लिमिट का ख्याल रखना जरूरी है।

खाने के मामले में बरतें सावधानी- बाहर जाकर अलग-अलग डिश को ट्राई करना मजेदार लग सकता है लेकिन वो आपके पेट के लिए सही है या नहीं इसका ख्याल रखना होगा।

इन जगहों पर परोसी जाती है "ओणम साद्या" की पारंपरिक थाली, एक बार जाएं जरूर

अक्टूबर में जाए घूमने केरल, IRCTC दे रहा शानदार और किफायती एयर टूर पैकेज

अपकमिंग मूवी स्वतंत्र वीर सावरकर' के लिए रणदीप हुड्डा ने बढाया वजन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -