सिर्फ 92 पैसे में 10 लाख का ट्रैवल इंश्योरेंस

कई लोग ऐसे होते है जिनके मन में आया तब घूमने निकल गए. ऐसी स्थिति में ट्रेन को ही आने जाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. बीते दिनों आपने कई ट्रेन दुर्घटनाओं के बारे में खबर सुनी होगी, इस दुर्घटना के कारण कई लोग स्थायी और आंशिक तौर पर विकलांग हो जाते है, यहां तक कि सामान भी गम हो जाता है. ऐसी स्थिति में ट्रेवल इंश्‍योरेंस एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इंश्योरेंस लेने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुकिंग के दौरान सारी डिटेल्स डालने के दौरान इंश्योरेंस का ऑप्शन खुद ब खुद सिलेक्ट हो जाता है.

ट्रेन ट्रेवल इंश्योरेंस के तहत आपसे सिर्फ 92 पैसे चार्ज किए जाएगें, जिसमे सभी टैक्स शामिल है. इसमें कैंसिल या रिफंड का को विकल्प नहीं होता है. ट्रेवल इंश्योरेंस के तहत ट्रेन दुर्घटना, आतंकी हमले, डकैती, चोरी, लूट, गोली चलाने जैसी घटनाओं में मौत, शारीरिक अक्षमता से लेकर सामान की चोरी जैसी समस्याओं को शामिल किया है. यह भी बता दे कि इसमें 5 साल की उम्र से कम के बच्चे इसमें कवर नहीं किए जाएगें. मृत्यु की स्थिति में 10 लाख, स्‍थायी विकलांगता में भी 10 लाख, आंशिक विकलांगता में 7.5 लाख, होस्पिटलाइजेशन के लिए 2 लाख रुपए का प्रावधान है.

क्लेम करने के लिए बीमित व्यक्ति या उसका नॉमिनी नजदीक स्थित बीमा कम्पनी के कार्यालय में घटना के 4 महीने से पहले जा कर क्लेम कर सकता है. इसके लिए आपके पास दावे की पुष्टि के लिए जरूरी डॉक्युमेंट भी दिखाने पड़ेगे. फ़िलहाल तीन कंपनियां- रॉयल सुंदरम जनरल इंश्‍योरेंस, आईसीआईसीआई लॉम्‍बार्ड जनरल इंश्‍योरेंस और श्रीराम जनरल इंश्‍योरेंस ट्रेवल इंश्‍योरेंस की सुविधा दे रही हैं.

ये भी पढ़े

देखें दुनिया के सबसे अनोखे घरों की तस्वीरें...

कहीं घूमने का प्लान है तो होटल बुक करने से पहले इन बातो का ध्यान रखना जरुरी है

बोधगया: वो जगह जहाँ गौतम बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -