एडवेंचर खेलों के हैं शौकीन तो जरूर जाए नॉर्थ ईस्ट

नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍यों को आमतौर पर हम खूबसूरत नेचर, कल्‍चरल हेरिटेज और शांति प्रिय जगहों के लिए जानते हैं, हालाँकि पिछले कई सालों में यहां का एडवेंचर टूरिज्‍म भी काफी मशहूर हो रहा है। जी दरअसल यहां भारी संख्‍या में ऐसे टूरिस्‍ट पहुंच रहे हैं, और एडवेंचर के शौकीन हैं और तरह-तरह के रोमांचक गतिविधियों को एक्‍सपीरिएंस करना चा‍हते हैं। हालाँकि नॉर्थ ईस्‍ट टूरिज्‍म पैकेज में कई ऐसे एडवेंचरस ईवेंट को शामिल किया गया है, जिसका मजा आप भी ले सकते हैं। जी हाँ और यहां आकर आप हिमालय के पीक पर ट्रैकिंग कर सकते हैं, वहीं विशाल गहरे जंगल, पथरीली नदियों और दूध से बहते झरने आदि के बीच घंटों समय गुजार सकते हैं। वैसे अगर आप भी एडवेंचर के शौकीन हैं, तो नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍यों का प्‍लान बनाएं और एडवेंचर के साथ यात्रा को एन्‍जॉय करें। आइए बताते हैं।

ट्रेकिंग- ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए ये जगह जन्‍नत से कम नही है। जी हाँ और आप यहां मेघालय से होते हुए हिमाचल प्रदेश और अंत में नागालैंड में प्रवेश करें। जी दरअसल इस रूट में आपको कई क्रिस्‍टल क्लियर नदी, झील, जंगल, पहाड़, ब्रिज आदि मिलेंगे और आप थ्रिल महसूस करेंगे।

पैराग्लाइडिंग- जी दरअसल यहां के रेमोट लैंडस्‍केप के ऊपर पैराग्‍लाइडिंग करना वाकई कमाल का अनुभव सैलानियों के लिए होता है। जी हाँ और इसके लिए आप गंगटोक, सिक्किम जरूर जाएं। यहां से आप कंचनजंघा रेंज को अपनी आंखों से देख सकते हैं, जो वाकई कमाल का है।

स्‍कीइंग- अगर आप स्‍कीइंग ट्राई करना चाहते हैं, तो तवांग अरुणाचल प्रदेश का पेन कांग्‍टेंग बेस्‍ट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर वाली जगहों में से एक गिना जाता है। इसी के साथ सिक्किम का फुनी वैली भी स्‍कीइंग के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है।

जंगल सफारी- नेचुरल लैंड स्‍केप और वाइल्‍ड लाइफ सेंचुरी के लिए इंडिया के बेस्‍ट जगहों में से एक है कांजीरंगा नेशनल पार्क। जी हाँ और यहां आप जंगल सफारी कर सकते हैं और काफी करीब से नेचर को महसूस कर सकते हैं।

वाटर राफ्टिंग- वैसे आप राफ्टिंग के लिए लगभग सभी लोग ऋषिकेश या हिमाचल प्रदेश जैसी जगहों पर पहुंचते हैं, हालाँकि इस बार आप वाइट वाटर राफ्टिंग के लिए नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में पहुंचे। जी दरअसल असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर स्थित मानस और जिया भराली भारत के बेस्‍ट वाटर राफ्टिंग के लिए जाना जाता है।

माउंटेन बाइकिंग- अगर आपको माउंटेन बाइकिंग का शौक है, तो आप मेघालय, असम, चेरापूंजी आदि जगहों पर जा सकते हैं। जी हाँ और यहां जंगलों, पहाड़ों, झीलों के उन अन टच्‍ड एरिया में भी बाइकिंग का मजा ले सकते हैं, जो शायद आपने सपने में भी ना देखा हो।

बरसात में घूमने जरूर जाए राजस्थान की इन 5 जगहों पर, आएगा मजा

जुलाई से लेकर सितंबर तक खुली रहती है फूलों की घाटी, जाए जरूर

पार्टनर के साथ जा रहे हैं घूमने तो इन जगहों पर जाकर आ जाएगा मजा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -