गुड़गांव से मुंबई तक का सफर
गुड़गांव से मुंबई तक का सफर
Share:

बहुत ही कम समय में अपने अभिनय से नाम कमाने वाले राजकुमार राव का नाम अब बॉलीवुड के दिग्गज सितारों में शुमार होने लगा हैं. नयी पीड़ी के बीच अपनी अलग जगह, अलग मुकाम बनाने वाले राज कुमार राव ने बहुत ही कम समय मेँ शोहरत और अच्छा मुकाम पाया है. अपने फैंस के बीच अपनी जगह बना चुके राजकुमार की फैन फॉलोविंग दिन-पर-दिन बढ़ती ही जा रही हैं. अपने किरदार में जान झोंक देने वाले राजकुमार अब बॉलीवुड की किसी भी मूवी मे अभिनय करने का कॉन्फिडेंस दिखाते नज़र आ रहे हैं. 2010 में ‘लव सेक्स और धोखा’ से अपना डेब्यू करने वाले राव को 2013 में ‘काय पो छे!’ के लिए 'बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर' का फ़िल्मफेर अवार्ड मिला है।

इसी के साथ वो बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार भी अपने नाम करा चुके है। अपनी एक्टिंग की नई शैली कहें या अपने कैरक्टर को पर्दे पर उतारने में माहिरता, जो भी हो ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई फिल्म ‘न्यूटन’ के कारण वह हर तरफ से चर्चाएं बटोर रहे है. 2017, अभिनेता राजकुमार राव के लिए सबसे कामयाब और सफलतापूर्ण वाला साल कहा जाए तो अच्छा होगा. अभी तक की गयी उनकी हर फिल्म के किरदार को देश-विदेश मे जमकर सराहना मिल रही हैं.

राजकुमार अपना जन्मदिन 31 अगस्त को मनाते हैं. यह हरियाणा के गुड़गांव की एक मिडिल क्लास फैमिली से हैं जहाँ पिता रिटायर्ड पटवारी है तो मां गृहणी है. स्कूल के दिनों से उनकी फिल्मो मे रूचि थी और 10वीं कक्षा से ही उन्होंने थिएटर क्लास ज्वाइन कर ली थी. अपनी माँ की सलाह दिये जाने पर उन्होंने अपना नाम राजकुमार यादव से बदल कर राजकुमार राव कर लिया. राज कुमार की स्कूली और कॉलेज की पढ़ाई दिल्ली से ही हुई है, इससे साफ़ ज़ाहिर है कि अभिनय के साथ-साथ उन्होंने अपनी पढ़ाई भी जारी रखी. अभिनय के अलावा राजकुमार को खेलकूद और मार्शल आर्स्ट्स में भी रूचि है अपने फिल्मी करियर से पहले राव ने बहुत स्ट्रगल किया.

2008 मे टेलीविजन इंस्टीट्यूट से अपनी दो साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद वो मुंबई शिफ्ट हो गए और अपनी किस्मत आज़माना शुरू कर दिया. राव ने फिल्मों के लिए, टीवी के लिए, एड्स के लिए सबके लिए ऑडिशंस दिये और करीब डेढ़ साल तक स्ट्रगल किया. जिसके बाद उन्हें पहला ब्रेक ‘लव सेक्स और धोखा’ से मिला. राजकुमार राव ने अपना आइडल वर्ल्ड सिनेमा एक्टर डेनियल लूईस को बताया हैं. उन्ही की लिस्ट मे दिलीप कुमार, इरफान खान, आमिर खान भी शामिल हैं. उन्हें फिल्मों मे असली पहचान ‘काई पो छे’ ने ही दिलाई जिससे मुंबई में उनकी जगह मजबूत हो पाई. अपने सर्वश्रेष्ठ अभिनय का उदहारण देते हुए, राव को फिल्म ‘शाहिद’ के लिए 'बेस्ट एक्टर' का नेशनल अवार्ड भी हासिल हुआ. अपने उम्दा अभिनय से किरदार मे जान डालने वाले राव लाखों लोगों को जोड़ रहे हैं और सबके दिलों में राज कर रहे हैं.

डि‍नो की Party लिस्ट से Kangana का पत्ता हुआ कट

देखे फवाद खान का Fit To Fat लुक

बिग बॉस11 : अर्शी ने शिल्पा को गुस्से में कहा, ‘तुम गाली खाओगी मुझसे’

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -