ट्रैवल एंड टूरिज्म है करियर का अच्छा आॅप्शन
ट्रैवल एंड टूरिज्म है करियर का अच्छा आॅप्शन
Share:

टूरिज्म एंड ट्रैवल के प्रबंधन के क्षेत्र में कॅरियर बनाने के इच्छुक लोग भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के संस्थान इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट के एमबीए टूरिज्म कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। कोर्स की अवधि दो साल की है और इसमें प्रवेश के लिए आपको पहले आपको संस्थान की प्रवेश परीक्षा या कैट/मैट/एक्सएटी/जीमैट आदि की परीक्षा देनी होगी। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन के लिए अंतिम तिथि 1 मई 2015 निर्घारित की गई है।

योग्यता : एमबीए टूरिज्म कोर्स में आवेदन करने के लिए आवेदक का कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट होना अनिवार्य माना गया है। फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स भी इस कोर्स में आवेदन के पात्र हैं। आवेदक के पास कैट/ मैट/ जीमैट/ एक्सएटी/एटीएमए का स्कोर होना चाहिए या उसे संस्थान द्वारा आयोजित एप्टीटयूड टैस्ट में बैठना होगा। संस्थान की प्रवेश परीक्षा मई में होनी है।

चयन प्रक्रिया : आईआईटीटीएम के इस एमबीए कोर्स में प्रवेश के लिए सबसे पहले आपको एक प्रवेश परीक्षा देनी होगी। परीक्षा का आयोजन 24 मई 2015 को होना है। इसके बाद के चरण में संस्थान ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू करवाएगा। इस एमबीए कोर्स में सीटों की कुल संख्या 618 निर्घारित है।

स्पेशलाइजेशन : MBA टूरिज्म करने वालों को इस क्षेत्र से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में से किसी एक में स्पेशलाइजेशन का भी विकल्प दिया जाएगा। स्पेशलाइजेशन के ये विकल्प हैं- टूरिज्म एंड ट्रैवल, इंटरनेशनल बिजनेस (टूरिज्म), इंटरनेशनल बिजनेस (टूरिज्म एंड लॉजिस्टिक्स), सर्विसेज टूरिज्म, टूरिज्म एंड लीशर, टूरिज्म एंड कार्गो।

मौका : टूरिज्म एंड ट्रैवल के क्षेत्र के पेशेवरों के पास अवसरों की कमी नहीं है। विभिन्न ट्रैवल एजेंसीज, होटल्स, एयरलाइन्स, आईआरसीटीसी, एडवेंचर टूर कंपनीज, टूर गाइडिंग बॉडीज अपने यहां टूरिज्म प्रोफेशनल्स नियुक्त करती हैं। इसके अलावा ट्रैवल राइटिंग और टूरिज्म बोर्ड में भी कई अवसर हैं।

आवेदन प्रक्रिया : आईआईटीटीएम के एमबीए टूरिज्म कोर्स में आवेदन के लिए http://iittm.net/main/admission पर जाएं। यहां एप्लीकेशन फॉर्म और ब्रॉशर दोनों का ही लिंक दिया हुआ है। फॉर्म भरने से पहले पूरा ब्रॉशर पढ़ें, उसके बाद ही फॉर्म भरें। एप्लीकेशन फॉर्म में अपनी सारी जानकारी भरें और 1000 रूपए का डीडी

आवेदन करने का पता : Chairman Admission (MBA), Indian Institute of Tourism and Travel Management (IITTM), Govindpuri, Gwalior, M.P. 474011

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -