नोट बंद होने से ट्रांसपोर्ट सुविधा में आया ठहराव
नोट बंद होने से ट्रांसपोर्ट सुविधा में आया ठहराव
Share:

नई दिल्ली : केंद्र सरकार द्वारा 500 रूपए और 1000 रूपए के नोट्स बंद कर दिए जाने के निर्णय के बाद देशभर में प्रतिक्रियाऐं सामने आ रही हैं। जहां आम आदमी बैंक्स में कतार लगाए हुए है और अपने पास मौजूद 500 रूपए और 1000 रूपए के नोट्स एक्सचेंज करने की तैयारी में है वहीं विपक्ष सरकार की आलोचना में लगा है। इसी बीच आॅल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने इस मामले में कहा है कि 500 रूपए और 1000 रूपए के नोट चलन से बंद हो जाने के बाद ट्रांसपोर्ट कारोबार पर इसका असर हो रहा है।

इतना ही नहीं हालात ये हैं कि प्रतिदिन विभिन्न क्षेत्रों की ओर सामान और सवारियां लेकर जाने वाले ट्रांसपोर्ट वाहनों को माल ढुलाई और किराए के लिए न तो खुल्ले रूपयों का प्रबंध हो पा रहा है और न ही पर्याप्त मुद्रा बाजार में है। ऐसे में ट्रांसपोर्टर्स का कारोबार प्रभावित हो रहा है। ट्रांसपोर्टर्स ने संभावना जताई है कि यदि 500 रूपए और 1000 रूपए के नोट के बंद होने से उपजी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो दूध, सब्जियों, फलों और दवाओं की अत्यावश्यक परिवहन व्यवस्था पर भी असर हो सकता है।

500 रूपए और 1000 रूपए के बदले में करेंसी न होने से ट्रांसपोर्ट क्षेत्र की ये व्यवस्थाऐं किसी ठहराव की ओर अग्रसर हो रही हैं। ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों और सदस्यों का मानना है कि जब वर्ष 2015 - 2016 में जीडीपी 113.50 लाख करोड़ रूपए पर थी तब रोड ट्रांसपोर्ट कारोबार का योगदान 4.8 प्रतिश था। जो कि रूपयोें में प्रतिदिन 1492 करोड़ रूपए और 544800 करोड़ रूपए वार्षिक था।

मगर ट्रांसपोर्ट व्यवसाय का 80 प्रतिशत केश आधारित है ऐसे में यह कार्य प्रभावित हो रहा है। प्रतिदिन के आधार पर यहां पर कारोबार होता है ऐसे में इंडस्ट्री को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। गौरतलब है कि प्रतिदिन निजी बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों को भी खुल्ले पैसों की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

हालांकि सरकारी बस अड्डों पर 500 रूपए के नोट अभी एक दिन और लिए जा सकते हैं लेकिन कुछ स्थानों पर ये नोट चलन में नहीं लिए जा रहे हैं ऐसे में यात्रियों और ट्रांसपोर्टस को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कैश प्रबंधन के अभाव में सीएनजी, टैक्सी आदि सभी के परिचालन में ठहराव आने की स्थिति बन गई है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -