बड़ी खबर: अपना कन्फर्म ट्रेन टिकट किसी और को कर सकते है ट्रांसफर
बड़ी खबर: अपना कन्फर्म ट्रेन टिकट किसी और को कर सकते है ट्रांसफर
Share:

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को अपने कन्फर्म टिकट को किसी भी जरूरतमंद को ट्रांसफर करने में सक्षम बनाया है, अगर वे व्यक्तिगत कारणों से यात्रा करने में सक्षम नहीं हैं। आप अपना टिकट किसी भी जरूरतमंद को ट्रांसफर कर सकते हैं। आइए हम आपको इस अहम फीचर के बारे में सलाह देते हैं। लोग तुरंत योजनाएँ बनाते हैं और इस वजह से उन्हें अपनी पुरानी योजनाओं को भी रद्द करना पड़ता है। कभी-कभी योजनाओं को रद्द करना मुश्किल होता है, खासकर जब बुकिंग की गई हो। लेकिन अगर आप अपने ट्रेन टिकट के बारे में चिंतित हैं, तो मुस्कुराएं और चिंता करना बंद करें क्योंकि आप अपना टिकट किसी और को ट्रांसफर कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे ने अपने उन यात्रियों को टिकट ट्रांसफर करने का यह तरीका दिया है, जो अपने प्लान कैंसिल कराने में लगे हैं। विशेष रूप से, यह एक पुरानी सुविधा है लेकिन इसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। इसलिए, हम आपको इस सुविधा के बारे में बताएंगे और आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं। कन्फर्म टिकट यात्री द्वारा माता, पिता, बहन, भाई और बेटी, पुत्र सहित अपने परिवार के सदस्यों को हस्तांतरित किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको ट्रेन के प्रस्थान के 24 घंटे पहले एक अनुरोध जनरेट करना होगा। रिक्वेस्ट जनरेट करने के बाद टिकट पर यात्री का नाम काट दिया जाएगा और जिस व्यक्ति के नाम पर टिकट ट्रांसफर किया गया है उसका नाम इस्तेमाल किया जाएगा।

24 घंटे पहले: यदि यात्री एक सरकारी कर्मचारी है जो अपनी ड्यूटी पर जा रहा है, तो ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले अनुरोध किया जा सकता है। उसके टिकट उस व्यक्ति को स्थानांतरित कर दिए जाएंगे जिसके लिए अनुरोध तैयार किया गया था। शादी में जाने वाले लोगों के मामले में ट्रैवल एजेंट को सभी अनिवार्य दस्तावेजों के साथ 48 घंटे पहले एक रिक्वेस्ट जेनरेट करनी होगी। यह एनसीसी कैडेटों के लिए भी उपलब्ध है। इस सुविधा का लाभ आप ऑनलाइन उठा सकते हैं।

केवल एक बार स्थानांतरित किया जा सकता है: भारतीय रेलवे के मुताबिक इस ट्रांसफर सुविधा का इस्तेमाल सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है। यानी अगर किसी यात्री ने अपना टिकट किसी को ट्रांसफर किया है तो वह इसे बदल नहीं सकता है। टिकट को आगे ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है।

अपना टिकट किसी और को ट्रांसफर करने के लिए कदम:

चरण 1: अपने कन्फर्म टिकट की हार्ड कॉपी प्राप्त करें। 

चरण 2: निकटतम रेलवे स्टेशन पर जाएं, आरक्षण काउंटर पर जाएं।

चरण 3: आईडी प्रूफ जिस व्यक्ति के नाम पर टिकट ट्रांसफर किया जाना है, उसे ले जाना होगा। इसमें आधार या वोटिंग आईडी शामिल हो सकते हैं।

चरण 4: अब, आप काउंटर पर टिकट हस्तांतरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पाकिस्तानी होने के कारण निरंतर विवादों में रहे है अदनान सामी, 4 बार कर चुके है शादी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत को दी 75वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई

कृष्णा नदी में फसी 130 से अधिक लोरियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -