1 अप्रैल से महंगा पड़ेगा UPI से लेन-देन, इतना पेमेंट पर एक्स्ट्रा चार्ज लगाने की तैयारी

1 अप्रैल से महंगा पड़ेगा UPI से लेन-देन, इतना पेमेंट पर एक्स्ट्रा चार्ज लगाने की तैयारी
Share:

2 दिन पश्चात् मतलब 1 अप्रैल 2023 से नया वित्त वर्ष (New Financial Year) आरम्भ होने जा रहा है। इसकी शुरुआत के साथ ही UPI से लेन-देन (UPI Transaction) भी महंगा होने वाला है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पेमेंट को लेकर एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें अप्रैल की पहली दिनांक से UPI से होने वाले मर्चेंट पेमेंट पर PPI चार्ज लगाने की सिफारिश की गई है।

प्राप्त एक की खबर के अनुसार, मंगलवार को जारी किए गए इस सर्कुलर के अनुसार, NPCI ने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट यानि PPI लगाने की तैयारी की है। ये चार्ज 0।5-1।1 प्रतिशत लगाए जाने की सिफारिश की गई है। सर्कुलर में UPI के माध्यम से 2,000 रुपये से अधिक के ट्रांजेक्शन पर 1।1 प्रतिशत प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट यानि PPI लगाने का सुझाव दिया गया है। यह चार्ज मर्चेंट ट्रांजैक्शंस यानी व्यापारियों को भुगतान करने वाले उपयोगकर्ता को देना पडे़गा।

NPCI के सर्कुलर से संकेत मिल रहे हैं कि 1 अप्रैल से UPI पेमेंट मतलब गूगल पे (Google Pay), फोन पे (Phone Pay) और पेटीएम (Paytm) जैसे डिजिटल माध्यम से यदि आप 2,000 रुपये से अधिक का पेमेंट करेंगे, तो फिर आपको इसके लिए अधिक जेब ढीली करनी होगी। रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 70 प्रतिशत UPI P2M लेन-देन 2,000 रुपये से ज्यादा के मूल्य होते हैं, ऐसे में इन पर 0।5 से तकरीबन 1।1 प्रतिशत का इंटरचेंज लगाने की तैयारी है। आपको बता दें, PPI में वॉलेट या कार्ड के माध्यम से ट्रांजैक्शन आता है। आम तौर पर इंटरचेंज फीस कार्ड भुगतान से जुड़ी हुई होती है तथा इसे लेन-देन को स्वीकार करने एवं लागत को कवर करने के लिए लागू किया जाता है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन (NPCI) ने अपने सर्कुलर में बताया है कि इस नए नियम को 1 अप्रैल से लागू करने के पश्चात् इसकी समीक्षा 30 सितंबर, 2023 से पहले की जाएगी।   

होशियापुर में छिपा है खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह ? पंजाब पुलिस ने सील किया पूरा इलाका

क्या कांग्रेस नेताओं की ही साजिश का शिकार हो गए राहुल गांधी ? सदस्यता जाने पर गंभीर सवाल

43 सालों में पहली बार दोषी ठहराया गया अतीक अहमद, क्या अब तक 'सपा' ने बचा रखा था ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -