जल्द ही बदलेगा भारतीय रेल का चेहरा, 200 किमी प्रति घण्टा चलेगी रेलें
जल्द ही बदलेगा भारतीय रेल का चेहरा, 200 किमी प्रति घण्टा चलेगी रेलें
Share:

नई दिल्ली : रेलवे मंत्रालय भारतीय रेल का चेहरा बदलने की तैयारियां पूरे जोर-शोर से कर रही है.रेलवे अब प्रति घंटे 200 किमी की रफ्तार वाले इंजनों को लाने की तैयारी कर रहा है. इससे ट्रेनों की रफ्तार कहीं अधिक बढ़ जाएगी.जर्मनी में तैयार किए गए 200 किमी की स्पीड वाले इंजनों का सोमवार को ही ट्रायल किया गया है.

गौरतलब है कि रेलवे जर्मनी में ही बने हुए ऐसे 19 इंजनों का आयात करेगा जबकि इसी तकनीक से मधेपुरा की इंजन कारखाने में 1,000 इंजनों का निर्माण किया जाएगा.रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि जर्मनी की कंपनी के साथ हुए करार के तहत इंजनों का निर्माण जर्मनी में हुआ है और वहीं पर इसका ट्रायल भी किया गया.प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह इंजन भारत आना शुरू हो जाएंगे.

इन इंजनों की विशेषता यह भी है कि ये 12 हजार हार्स पावर की क्षमता वाले होंगे, जबकि अभी रेलवे के पास जो इंजन हैं, उनकी अधिकतम क्षमता छह हजार हार्स पावर की ही है. अ धिकारियों के ने बताया कि माल ढुलाई और पहाड़ी इलाकों में चलने वाली कई पैसेंजर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए दो-दो इंजनों का इस्तेमाल करना पड़ता है, लेकिन इन नए इंजनों के आने से एक ही इंजन से ऐसी ट्रेनों को चलाया जा सकेगा.इसके अलावा ट्रेनों की स्पीड भी बढ़ाई जा सकेगी.

यह भी पढ़ें 

2019 तक तैयार होगी ऐसी रेल लाइन जिस पर सिर्फ माल गाड़ियां ही चलेंगी

ट्रैन हादसे के आरोपियों के परिजनों से पूछताछ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -