यमुना के उफान ने खतरे का निशान पार किया, कई ट्रेनें रद्द
यमुना के उफान ने खतरे का निशान पार किया, कई ट्रेनें रद्द
Share:

नई दिल्ली : जैसे कि पहले ही आशंका जताई जा रही थी कि लगातार हो रही बारिश से यमुना खतरे के निशान को पार कर जाएगी और वही हुआ.दिल्ली में हो रही बारिश और हरियाणा से पानी छोड़े जाने के बाद यमुना का जलस्तर ख़तरे के निशान पार कर गया है. 32 ट्रेनों को रद्द किया गया. यमुना का जलस्तर शनिवार दोपहर से बढ़ना शुरू हुआ और रात तक खतरे के निशान यानी 204.82 मीटर को पार कर गया. खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार हरकत में आई और यमुना के आसपास रहने वाले लोगों को बाढ़ से बचने की चेतावनी दी.

इससे पहले ही बुराड़ी में करीब 50 लोग फंस गए जिन्हें निकाल लिया गया. बोट क्लब के प्रभारी हरीश कुमार के अनुसार 20 बोट रेस्क्यू और लोगों को चेतावनी देने के काम में लगी हैं. बाढ़ की वजह से यमुना पर बने लोहे के पुल पर वाहनों और रेल का परिचालन रोक दिया गया. इस कारण ग़ाज़ियाबाद की तरफ से आने वाली कई ट्रेनों का रास्ता बदलना पड़ा. यमुना के बढ़ते पानी के चलते आसपास रहने वाले लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा. क़रीब 32 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और 100 ट्रेनों के रूट बदल दिए गए हैं. दरअसल हरियाणा से क़रीब 1.39 क्यूसेक पानी छोड़ा गया जिससे जलस्तर तेज़ी से बढ़ा. अगर बारिश जारी रहती है तो जलस्तर के और बढ़ने की संभावना है. हालांकि धीरे धीरे जलस्तर के साथ हालात भी सामान्य हो रहे हैं.

दिल्ली के जल मंत्री कपिल मिश्रा ने कहा कि जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच जाने के कारण उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी इलाका से कुछ लोगों को वहां से हटा दिया गया है. दिल्ली में यमुना के आस बसे कई इलाकों से लोगों को हटाया गया है.दिल्ली सरकार ने आपदा एवं बाढ़ प्रबंधन दलों को तैनात किया है. उन्होंने ट्वीट किया, यमुना का जलस्तर बढ़ रहा है, जो खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. राहत एवं बचाव दल सचेत हैं. बुराड़ी से कुछ लोगों को हटाया गया है. आपदा प्रबंधन एवं बाढ़ विभाग के दल रात्रिकालीन ड्यूटी पर हैं.

यमुना में बाढ़ के तांडव से दिल्ली में बढा खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -