प्राथमिक सहकारी संस्थाओं को दिया जाएगा प्रशिक्षण: कृषि मंत्रालय
प्राथमिक सहकारी संस्थाओं को दिया जाएगा प्रशिक्षण: कृषि मंत्रालय
Share:

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 24 नवंबर को सहकार प्रज्ञा का अनावरण किया था। राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) के सहकार प्रज्ञा के 45 नए प्रशिक्षण मॉड्यूल में लक्ष्मणराव इनामदार राष्ट्रीय सहकारी अनुसंधान एवं विकास अकादमी (लिनाक) के साथ देश के ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक सहकारी समितियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। कार्यक्रम में देश भर के 18 क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्रों के एक विस्तृत नेटवर्क के माध्यम से एनसीडीसी की प्रशिक्षण क्षमता को 18 गुना तक बढ़ाना शामिल है, जिसे लक्ष्मणराव इनामदार नेशनल एकेडमी फॉर कोऑपरेटिव रिसर्च एंड डेवलपमेंट (लाइनएसी) द्वारा स्थापित किया गया है और एनसीडीसी द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित है।

मंत्री ने सहकारिता क्षेत्र का आह्वान किया कि वे गाँव-गरीब-किसान आत्मनिर्भर बनाने में भूमिका निभाएँ। उन्होंने कहा कि भारत में लगभग 290 मिलियन सदस्यों के साथ 8.50 लाख से अधिक सहकारी समितियों का एक विशाल नेटवर्क है और भारत में लगभग 94% किसान कम से कम एक सहकारी समिति के सदस्य हैं। कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में जोखिम सहकारी समितियों द्वारा कम से कम किया जाएगा, यह बेईमान व्यापारियों द्वारा शोषण के खिलाफ एक ढाल के रूप में कार्य करता है। मंत्री ने कहा कि एनसीडीसी एक वित्तीय महाशक्ति के रूप में उभरा है, इसने देश भर की विभिन्न श्रेणियों की सहकारी समितियों को 1.58 लाख करोड़ रुपये का ऋण प्रदान किया है। सहकार प्रज्ञा एनसीडीसी द्वारा किसान केंद्रित कदमों की श्रृंखला में नवीनतम है।

LINAC में वितरित किए जाने वाले सहकार प्रज्ञा के नए लॉन्च किए गए प्रशिक्षण मॉड्यूल और इसके क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्रों का देशव्यापी नेटवर्क विभिन्न प्राथमिक सहकारी समितियों, एफपीओ-सहकारी समितियों और स्वयं सहायता समूहों को प्रशिक्षण देने की आवश्यकता को संबोधित करेगा।

केंद्र ने 234.68 करोड़ रुपये की खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं को दी मंजूरी

देश में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, संक्रमितों का आंकड़ा 92 लाख के पार

150 KM की रफ़्तार के साथ तमिलनाडु के तट से टकराएगा Nivar, मच सकती है तबाही

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -