रेल टिकिट करने से पहले जान ले यह बात वरना हो सकता है बड़ा नुक्सान
रेल टिकिट करने से पहले जान ले यह बात वरना हो सकता है बड़ा नुक्सान
Share:

आज के समय में ज्यादातर लोग घर बैठे ही आईआरसीटीसी की साइट से ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं। परन्तु किसी कारण वश टिकट कैंसिल करानी पड़ती है, जिससे उन्हें बहुत नुकसान होता है। लोगों को नुकसान इसलिए झेलना पड़ता है, क्योंकि उन्हें ई-टिकट कैंसिलेशन से जुड़े नियमों की जानकारी नहीं होती हैं। वही आज हम आपको आईआरसीटीसी के टिकट कैंसिल करने के नियम के बारे में विस्तार से बताएंगे| आइये जानते है क्या है पूरा मामला। 

यदि आप ट्रेन के चलने से 48 घंटे पहले अपना टिकट कैंसिल कराते हैं, तो एसी फर्स्ट क्लास के टिकट पर प्रति व्यक्ति 240 रुपये कटेंगे। इसके अलावा , एसी 2 टायर पर 200 रुपये, एसी 3 टायर, एसी चेयर कार, एसी 3 इकॉनमी पर 180 रुपये और स्लिपर के टिकट पर 120 रुपये कटेंगे। वही दूसरी तरफ ट्रेन की सेकेंड क्लास के टिकट को कैंसिल कराने पर 60 रुपये का चार्ज कटेगा। फिलहाल , यह नियम कंफर्म टिकट पर लागू होता है। यदि आप ट्रेन के चलने से 12 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराते हैं, तो टिकट की 25 फीसदी राशि कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर कटती है। वहीं, दूसरी तरफ अगर आप 12 घंटे से कम समय में टिकट कैंसिल कराते है, तो टिकट की 50 फीसदी रकम कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर कट सकती है ।

आपने आरएसी टिकट ऑनलाइन बुक कराया है और टिकट कैंसिल नहीं कराया गया है फिर TDR फाइल नहीं किया है, तो ऐसी स्थिति में आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टीडीआर को ट्रेन के चलने से 30 मिनट पहले फाइल करना होता है।आपने तत्काल में कंफर्म टिकट बुक किया है और उसे कैंसिल कराते हैं तो आपको कोई रिफंड नहीं मिल सकता है। परन्तु यदि ट्रेन यात्रा शुरू होने वाले स्टेशन से तीन घंटे देरी से चल रही है, तो आपको पैसे वापस मिल जा सकते है , परन्तु इसके लिए आपको आवेदन देना होगा। वहीं यदि तत्काल टिकट वेटिंग में है, तो आपको रेलवे के नियम के मुताबिक रिफंड मिलेगा।

सैमसंग अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन को कर सकता है लॉन्च, जानें पूरी डिटेल

रीयलमी का ये स्मार्टफोन ओपन सेल के लिए हुआ उपलब्ध, जानें आकर्षक ऑफर्स

Lava Z71 स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, सस्ती कीमत ने ग्राहकों का ​खीचा ​ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -