आखिर क्यों जापान ने इस एक लड़की की खातिर चला दी ट्रैन

Jan 10 2016 02:36 PM
आखिर क्यों जापान ने इस एक लड़की की खातिर चला दी ट्रैन

होकाइदो: भारत में कई बच्चे ऐसे भी है जो मुसीबतो का सामना करते हुए स्कूल तक का सफर तय करते है लेकिन सरकार सुध तक नही लेती है, लेकिन जापान का एक मामला सुनकर आप भी उस देश की सरकार के दीवाने हो जाओगे. जापानी सरकार अपने देश के हर एक नागरिक का ख्याल करती है. सिर्फ एक बच्ची के लिए जापानी सरकार ट्रैन चला रही है. लेकिन क्यों ? क्योकि वह बच्ची स्कूल जा सके. पढ़ सके. अपना भविष्य बना सके.

दरअसल आपको बता दे की यह मामला नॉर्थ आइलैंड होकाइदो पर स्थित एक गांव कामी शिराताकी गांव का है. जहा के रेलवे स्टेशन को बंद करने का फैसला सरकार ने तीन साल पहले लिया. इसके लिए बाकायदा नोटिस भी जारी कर दिया गया. क्योकि यहाँ के लोगो की संख्या कम थी.

लेकिन जब रेलवे के अधिकारियो को पता चला की यहाँ से हर दिन एक लड़की हाईस्कूल में पढ़ने जाती है उसके स्कूल तक पहुंचने के लिए और कोई साधन नहीं है. इसके बाद सरकार ने फौरन लड़की के लिए ट्रेन को दोबारा शुरू करने फैसला लिया. साथ में यह भी निर्देश दिया की जब तक लड़की का ग्रेजुएशन पूर्ण नही हो जाता तब तक ट्रैन बंद नही होगी.

ट्रैन चलने का शेड्यूल भी लड़की के स्कूल के समय अनुसार है. ट्रैन बाकायदा लड़की को स्कूल लेकर जाती है और वापस स्कूल से लेकर आती है. अब यह ट्रैन मार्च के महीने में बंद हो जाएगी क्योकि लड़की का ग्रेजुएशन कम्प्लीट हो जाएगा. इस खबर के सोशल मीडिया पर वायरल होते ही कई लोगो ने जापानी सरकार की तारीफ की और धन्यवाद दिया.