रेल यात्रियों को मात्र 92 पैसे में मिलेगा दस लाख का बीमा कवर
रेल यात्रियों को मात्र 92 पैसे में मिलेगा दस लाख का बीमा कवर
Share:

नई दिल्ली : रेल मंत्रालय द्वारा यात्रियों के हित में एक और योजना आकार लेने जा रही है. आगामी 31 अगस्त से रेल यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर यात्रियों को 10 लाख रूपये तक का यात्रा बीमा कवर मिलेगा. इसके लिए उन्हें एक रूपये से भी कम का प्रीमियम भुगतान करना होगा. इस बारे में जानकारी देते हुए रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि 31 अगस्त से आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये यात्रा का टिकट बुक कराने पर यात्रियों को यात्रा बीमा कवर का विकल्प मिलेगा. इसके लिए उन्हें सिर्फ 92 पैसे का प्रीमियम देना होगा.

बता दें कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने रेल बजट भाषण में घोषणा की थी कि रेलवे यात्रियों को वैकल्पिक यात्रा बीमा कवर की सुविधा उपलब्ध कराएगी. रेल अधिकारी ने बताया कि बीमे की यह नई सुविधा उपनगरीय ट्रेनों को छोड़कर सभी यात्रियों को किसी भी श्रेणी में यह सुविधा उपलब्ध होगी. इसकी शुरूआत परीक्षण के आधार पर की जाएगी, लेकिन यह बीमा कवर पांच साल तक के बच्चों तथा विदेशी नागरिकों को नहीं मिलेगा.

रेल अधिकारी ने यह भी बताया कि यह सुविधा कन्फर्म, आरएसी तथा वेट लिस्ट टिकट रखने वाले यात्रियों को मिलेगी. इस योजना के तहत यात्रियों, उनके नामिती-कानूनी उत्तराधिकारी को मृत्यु या पूर्ण विकलांगता पर 10 लाख रूपये का मुआवजा मिलेगा. आंशिक विकलांगता पर 7.5 लाख रूपये, दो लाख रूपये तक का अस्पताल खर्च तथा ट्रेन दुर्घटना स्थल से शव ले जाने के लिए दस हजार रूपये तक का परिवहन खर्च मिलेगा. ट्रेन दुर्घटना के अलावा आतंकवादी हमला, डकैती, लूटपाट, गोलीबारी आदि में भी यह बीमा कवर उपलब्ध होगा.

सामान्य यात्रियों को भी मिलेंगे तकिया और कंबल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -