फ्लाइट की तरह अब ट्रेनों में भी होगी 'ट्रेन होस्टेस', इन रेलगाड़ियों में मिलेगी फ्लाइट जैसी सर्विस
फ्लाइट की तरह अब ट्रेनों में भी होगी 'ट्रेन होस्टेस', इन रेलगाड़ियों में मिलेगी फ्लाइट जैसी सर्विस
Share:

भारतीय रेलवे पुराना चोला उतार अब सेवा के मामले में फ्लाइट (Flight) को टक्कर देने की योजना बना रहा है। इसके लिए प्रीमियम ट्रेनों (Premium Trains) में फ्लाइट्स की तर्ज पर एयर होस्टेस (Air Hostess) जैसी सेवा देने की तैयारी है। इतना ही नहीं, रेलवे इन ट्रेनों में लोगों को घर जैसा खाना भी उपलब्ध कराने जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार भारतीय रेलवे के एक वरिष्ठ अफसर के हवाले से बताया है कि जल्दी ही प्रीमियम ट्रेनों में ट्रेन होस्टेस (Train Hostess) सेवा आरम्भ होने वाली है। खबर के मुताबिक, यह सेवा वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express), गतिमान एक्सप्रेस (Gatiman Express) तथा तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) जैसी प्रीमियम ट्रेनों में मिलेगी। राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) तथा दुरंतो एक्सप्रेस (Duranto Express) जैसी लंबी दूरी की प्रीमियम ट्रेनों में यह सेवा प्राप्त नहीं होगी।

पुरुष भी बनेंगे ट्रेन होस्टेस:- ट्रेन होस्टेस के रूप में केवल महिलाओं की ही बहाली नहीं होगी। इस क्रू में पुरुष मेंबर भी होंगे। ये ट्रेन होस्टेस केवल दिन के समय ही सर्विस देंगे। रात के वक़्त इनकी ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। अफसर के मुताबिक, ये होस्टेस उसी प्रकार प्रोफेशनल होंगे, जैसे फ्लाइट्स में एयर होस्टेस होते हैं। इसके लिए सभी ट्रेन होस्टेस को रेलवे की तरफ से ट्रेनिंग दी जाएगी।

ये काम करेंगे ट्रेन होस्टेस:- भारतीय रेल ज्यादा लोगों को आकर्षित करने के लिए कई सुधारों पर काम कर रहा है। ट्रेन होस्टेस सर्विस इन्हीं कोशिशों का भाग है। ये होस्टेस ट्रेन सफर के समय यात्रियों का स्वागत करने के अतिरिक्त उन्हें सीट तक ले जाने, चाय से लेकर भोजन तक परोसने तथा लोगों की शिकायतें सुन उनका समाधान करेंगे।

यात्रियों को मिलेगा घर जैसा खाना:- इनके अतिरिक्त रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों में लोगों को प्राप्त होने वाले खाने की गुणवत्ता बेहतर करने का भी उपाय किया है। कोरोना के चलते ऑनबोर्ड कुकिंग को बंद कर दिया गया था, जिसे फिर से आरम्भ किया जा रहा है। अब इन ट्रेनों में लोगों को पैकेज्ड फूड की जगह ताजा बना भोजन मिलेगा।

'CDS बिपिन रावत' के अंतिम संस्कार में शामिल हुए इन देशों के सैन्य कमांडर

'CDS बिपिन रावत' की अंतिम यात्रा में उमड़ा जनसैलाब, तस्वीरें देख भर आएंगी आँखे

राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर राष्ट्रपति कोविंद का संबोधन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -