गुर्जर आंदोलन के कारण प्रभावी हुई ट्रेन, रेलवे डिपार्टमेंट कर रहा रुट डाइवर्ट
गुर्जर आंदोलन के कारण प्रभावी हुई ट्रेन, रेलवे डिपार्टमेंट कर रहा रुट डाइवर्ट
Share:

जयपुर: राजस्थान में जारी गुर्जर आंदोलन का सीधा प्रभाव रेलवे परिचालन पर देखने को मिल रहा है. गुर्जर आंदोलन के चलते कोटा डिवीजन में बीते कई दिनों से रेल यातायात प्रभावित है. गुर्जर आंदोलन के कारण कोटा मंडल के हिंडौन सिटी-बयाना रेलखंड पर रेल यातायात अवरुद्ध होने की वजह से रेलवे द्वारा पिछले कई दिनों से विभिन्न ट्रेनों के रूट में परिवर्तन किया जा रहा है.

जंहा इस बात का पता चला है कि आंदोलनकारी गुर्जर समुदाय के लोग रेल की पटरियों पर बैठे हैं,  जिसके कारण कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट कर दिए गए हैं. पश्चिम मध्य रेलवे के अनुसार गुर्जर आंदोलन के कारण ट्रेन नंबर 02952 दिल्ली-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस का रूट डायवर्ट करना पड़ा. यह ट्रेन नई दिल्ली-कोटा-रतलाम होकर जाती थी. अब यह परिवर्तित मार्ग मथुरा-झांसी-बीना-श्री हिरदाराम नगर नागदा होकर जानी वाली है. वहीं या भी कहा जा रहा है कि  रेलवे ने निजामुद्दीन-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस (02954) का डायवर्जन किया गया है. यह ट्रेन मथुरा-सवाई माधोपुर-कोटा होकर जाती थी. अब यह परिवर्तित मार्ग झांसी-बीना-श्री हिरदाराम नगर नागदा होकर चल रही है.

हजरत निजामुद्दीन-कोटा स्पेशल ट्रेन कैंसिल: गुर्जर आंदोलन की वजह से ट्रेनों की आवाजाही बहुत प्रभावित हुई है. रेलवे ने कोटा-निजामुद्दीन ट्रेन (02059) और निजामुद्दीन-कोटा ट्रेन (02060) को 8 नवंबर को भी कैंसिल रखने का निर्णय कर लिया गया है. नई दिल्ली-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस (02952) को भी डायवर्ट किया गया है. यह ट्रेन नई दिल्ली-कोटा-रतलाम होकर जाती थी. अब यह परिवर्तित मार्ग झांसी-बीना-श्री हिरदाराम नगर नागदा होकर चल रही है.

इसके अलावा रेलवे ने जिन ट्रेनों के रूट में बदलाव किया है उनमें नई दिल्ली-त्रिवेंद्रम स्पेशल ट्रेन (02432), अमृतसर-बांद्रा टर्मिनस पश्चिम स्पेशल ट्रेन (02926) शामिल है. जंहा इस बात का पता चला है कि राजस्थान में रेल की पटरी पर बैठे गुर्जर आंदोलनकारियों ने सरकार को चेतावनी दी है कि रविवार शाम तक अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो सोमवार से पूरे राजस्थान में रेल से लेकर सड़क तक हर जगह चक्का जाम करेंगे. आंदोलनकारियों का कहना है कि "जब तक सरकार की और से गुर्जर आरक्षण का प्रस्ताव पास नहीं होगा तब तक इसी तरह आंदोलन जारी रखेंगे. रेलवे ट्रैक जाम करने की वजह से दिल्ली से मुंबई, मुंबई से दिल्ली जाने वाली ट्रेनें प्रभावित हुई हैं."

जुर्म की बड़ी वारदात, एक ही परिवार के 5 सदस्यों की हुई हत्या

पत्नी को कॉल कर कहा- पति की हत्या कर रहे हैं, सड़क किनारे मिली लाश

भारत और चीन एलएसी पर बरतेंगे सयम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -