नया सेट-बॉक्स खरीदे बिना बदल सकेंगे डीटीएच कंपनी
नया सेट-बॉक्स खरीदे बिना बदल सकेंगे डीटीएच कंपनी
Share:

अगर हम आप से कहें कि आप मोबाइल की तरह डीटीएच कंपनी को बिना नया सेट-टॉप बॉक्स खरीदे ही बदल सकेंगे। तो यह सुनकर आपको थोड़ा आश्चर्य होगा। लेकिन बहुत जल्द यह सच होने वाला है। असल में , टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से सिफारिश करते हुए कहा है कि ग्राहकों को ऐसे सेट-टॉप बॉक्स दिए जाने चाहिए, जो अनिवार्य रूप से interoperable (अदल-बदल सके) हो। साथ ही यह सेट-टॉप बॉक्स एक से ज्यादा डीटीएच ऑपरेटर्स को सपोर्ट करें।

नए नियम के आने पर क्या होगा
यदि ट्राई का सुझाव लागू होता है कि तो ग्राहकों को डीटीएच कंपनी बदलने के लिए नए सेट-टॉप बॉक्स खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही यूएसबी पोर्ट जैसी केबल भी नहीं खरीदनी होगी। वर्तमान में ग्राहकों को डीटीएच कंपनी बदलने के साथ में नया सेट-टॉप बॉक्स और यूएसबी केबल खरीदनी पड़ती है।

ट्राई ने दिया बयान
ट्राई का कहना है कि सूचना एव प्रसारण मंत्रालय इस मुद्दे को ध्यान में रखकर जल्द डीटीएच नियमों में बदलाव करेगा। साथ ही interoperability से संबंधित नियमों को लॉकडाउन के दौरान लागू किया जा सकता है। वहीं, दूसरी तरफ डीटीएच कंपनियों ने नियमों में बदलाव को लेकर विरोध किया है।इसके साथ ही  कंपनियों का मानना है कि नए नियमों के लागू होने के बाद सेट-बॉक्स की कीमत उम्मीद से ज्यादा महंगी हो जाएगी। हालांकि, अब तक नियमों में बदलाव को लेकर आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। 

जानिये क्यों खास है आरोग्य सेतु एप

Apple iPhone SE 2 जल्द होगा लांच

Amazon Alexa में आया नया अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -