MNP के नियमों में बदलाव कर सकता है ट्राई- रिपोर्ट
MNP के नियमों में बदलाव कर सकता है ट्राई- रिपोर्ट
Share:

हाल में जानकारी मिली है कि भारतीय टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) के नियमो में जल्दी ही बदलाव कर सकती है. इस बारे में सामने आयी रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीय टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) इस बारे में विचार कर रहा है. जिससे  मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) नियमों में बदलाव किया जायेगा. नए नियमो में एमएनपी क्लियरिंग हाउस की भूमिका बढ़ाई जा सकती है. 

इस बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है किन्तु जल्दी ही एलान किया जा सकता है जिसमे एमएनपी क्लियरिंग हाउस की भूमिका को बढ़ाये जाने के साथ प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उपभोक्ताओं का पूरा ब्योरा देने का नियम लागु किया जायेगा.

अप्रैल, 2016 से मार्च, 2017 के दौरान एमएनपी रिपोर्ट के विश्लेषण से पता चलता है कि सभी कैटेगरी में दूरसंचार आपरेटरों की ओर से पोर्टिंग के रिक्वेस्ट को खारिज किए जाने की औसत दर 11.16 प्रतिशत है, ऐसे में यह निर्णय लिया गया है कि मौजूदा एमएनपी प्रक्रिया में एक प्रक्रिया जोड़ी जाए जिससे यूपीसी की सामग्री और यूपीसी की वैधता को मोबाइल नंबर के साथ साझा हो सके. हालांकि इस नियम को अभी लागु नहीं किया गया है. 

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल ऐप्प से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

VODAFONE लेकर आई अनलिमिटेड कॉल व हर दिन 1जीबी 4जी डाटा वाला प्लान

AIRTEL के इस प्लान में मिल रहा है इंटरनेट डाटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग

BSNL ने की यह शानदार पेशकश

15 August Special यह कंपनी दे रही है 70 रुपए में 1 साल के लिए अनलिमिटेड डेटा

JIO के रिचार्ज पर मिल रहा है कैशबैक ऑफर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -