बेटी को दुल्हन बनाना है तो दूल्हे को करना होता है ये काम, सात साल से चल रही है प्रथा

हमारे देश में कई सारी प्रथाएं चलती हैं जो बहुत ही अजीब अजीब होती हैं। कभी औरतों को लेकर तो कभी पति पत्नी को लेकर। ऐसी ही एक अनोखी प्रथा के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो हरियाणा की है। आइये जानते हैं उस प्रथा के बारे में। दरअसल, ये गांव है हरियाणा राजस्थान बॉर्डर पर बसा कालुआना गाँव ।

इस गाँव की एक अनोखी प्रथा चली आ रही है जहाँ बेटी को दुल्हन बनाना है तो उसे दान देना पड़ता है। यानि दूल्हे को शिक्षा का दान देना पड़ता है। दूल्हा जो दान देता है वो कालूआना वेलफेयर शिक्षा समिति को मिलता है। इसी दानों से करीब 30 से 35 गांवों की 300 बेटियों को पढ़ाने पर खर्च करती है।

यह प्रथा पिछले करीब सात साल से चली आ रही है। तब से ही ये प्रथा चली आ रही है क्योंकि यहाँ के गाँव की शिक्षा की दशा बहुत ही खराब है। ऐसी ही बहुत सी मूलभूत सुविधाओं से ये गाँव पीछे है। पंचायत ने जोहड़ को भरकर स्कूल का विस्तार करने की योजना बनाई और इसके लिए बहुत सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटे तब जा कर न्याय मिला है।

इसी के द्वारा यहाँ के गांव की कुछ हालत सुधरी है। इसी खर्च को वहन करने के लिए यह अनोखी प्रथा की शुरुआत हुई। गांव की बेटी को अपनी दुल्हन बनाने के लिए गांव में आने वाले दूल्हे से शिक्षा का दान लेना शुरू किया गया।

यहाँ निभाई जाती है अनोखी परंपरा, पांडवो की तरह सभी भाई करते है एक ही युवती से शादी

Video : केकड़े के साथ कर रहा था मज़ाक, अंजाम जो हुआ सोचा भी नही होगा उसने

पति के साथ ऑस्ट्रेलिया में वेकेशन एन्जॉय कर रही है प्रज्ञा की ऑनस्क्रीन ननंद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -