जालसाजों और चूककर्ताओं के घरों पर अब बजाए जाएंगे ढोल

नई दिल्ली - निवेशकों का पैसा हजम करना अब आसान नही होगा. जालसाजों और चूककर्ताओं की अब खैर नहीं. बाजार नियामक संस्था सेबी ने इनसे पैसा वसूलने का नायाब तरीका निकाला है. ऐसे धोखेबाजों के दरवाजों पर जल्द ढोल और लाउडस्पीकर बजाए जाएंगे.

गौरतलब है कि ढोल और लाउड स्पीकर के जरिये चीख-चीखकर इन जालसाजों की करतूतों को बताया जाएगा कि इनके खिलाफ समन जारी हुआ है. ऐसे लोगों की संपत्ति कुर्क की जाएगी और उसे बेचा जाएगा. भोले-भाले निवेशकों को धोखा देकर पैसा जुटाने वाली कंपनियों की ओर से बड़े पैमाने पर डिफॉल्ट की घटनाओं को देखते हुए सेबी को संपत्तियां जब्त करने के अधिकार मिले हैं.

बता दें कि बाजार नियामक ने डिफॉल्टरों व धोखेबाजों के खिलाफ नोटिस और समन चिपकाने व जब्ती के लिए सार्वजनिक घोषणा यानी मुनादी करवाने के लिए तीसरे पक्ष की सेवाएं लेने की योजना बनाई है. इस तरह की एजेंसी को चूककर्ता के घर या संपत्ति पर नोटिस व समन चिपकाना होगा. ढोल व लाउडस्पीकर इत्यादि के जरिये मुनादी भी करवानी होगी. इस तरह की सेवाएं देने वाली एजेंसियों से रुचि पत्र आमंत्रित किए गए हैं. माना जा रहा है कि सेबी का यह नुस्खा पुराना होने के बावजूद बहुत कारगर साबित हो सकता है.

सेबी ने विदेशी निवेश के नियमों को किया शिथिल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -