फरवरी में व्यापार घाटा कम हुआ, निर्यात बढ़ा

नई दिल्ली : भारत का व्यापार घाटा फरवरी माह में घटकर 12 बिलियन डॉलर के स्तर पर आ गया है,जबकि बीते माह यह आंकड़ा 16.3 बिलियन डॉलर का रहा था. यह जानकारी वाणिज्य सचिव रीता तेवतिया ने दी.

वाणिज्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि के कारण आयात में वृद्धि हुई है. फरवरी महीने में कुल आयात 416.8 बिलियन डॉलर का रहा है, जो कि बीते वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 21 प्रतिशत ज्यादा है.आपको बता दें कि फरवरी महीने में होने वाला आयात 37.8 बिलियन डॉलर रहा है, जो कि 10.4 प्रतिशत का उछाल है, जहां इसी अवधि के दौरान निर्यात 25.8 बिलियन डॉलर के स्तर पर ही रहा है जो कि मात्र 4.5 प्रतिशत है.

इस बारे में वाणिज्य सचिव तेवतिया ने कहा कि माल निर्यात लगातार सकारात्मक वृद्धि दिखा रहा है. चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से फरवरी की अवधि में निर्यात में 11 प्रतिशत की वृद्धि के साथ यह 273.7 बिलियन डॉलर के स्तर पर रहा. वहीं फरवरी में ऑइल आयात में 32 प्रतिशत का  इजाफा हुआ है. देश में ऐसे बेहतर निर्यात क्षेत्र हैं, जो रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज करा रहे हैं, उनमें रसायन, इंजीनियरिंग उत्पाद और पेट्रोलियम उत्पाद शामिल हैं.

यह भी देखें

भारत कोरिया बिजनेस समिट को पीएम मोदी ने संबोधित किया

ऑन लाइन बिक्री की धोखाधड़ी को रोकेगी सरकार

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -