टोयोटा कंपनी भारत में इन कारो को करेगी बंद, ये है वजह जाने
टोयोटा कंपनी भारत में इन कारो को करेगी बंद, ये है वजह जाने
Share:

Toyota कंपनी  भारत में BS-VI इमिशन नॉर्म्स लागू होने के बाद छोटी डीजल कारों की बिक्री बंद करने की तैयारी में है। टोयोटा, भारत में किर्लोस्कर ग्रुप के साथ बनाए गए ज्वाइंट वेंचर (संयुक्त उपक्रम) टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) के जरिए ऑपरेट करती है। कंपनी इनोवा (Innova) और फॉर्च्यूनर (Fortuner) जैसी बड़ी यूटिलिटी वीइकल्स में डीजल फ्यूल ऑप्शंस ऑफर करना जारी रखेगी।

कंपनी के वॉल्यूम में फिलहाल डीजल वीइकल्स की हिस्सेदारी 85 फीसदी है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने जनवरी-सितंबर 2019 के बीच 99,979 गाड़ियां बेची हैं। लेकिन, कंपनी की 60 फीसदी से ज्यादा सेल्स यूटिलिटी वीइकल्स इनोवा और फॉर्च्यूनर से आई है, जिनमें कंपनी डीजल फ्यूल ऑप्शंस ऑफर करना जारी रखेगी।टोयोटा अपना 1.3 लीटर डीजल इंजन बंद करेगी, जो कि फिलहाल Toyota Etios, Etios Cross, Liva और Corolla Altis में दिया गया है। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले  एग्जिक्यूटिव ने बताया, 'Etios सीरीज अपने लाइफ साइकल (जीवन काल) के आखिर पर है। टोयोटा, Corolla Altis के डीजल वेरियंट को बंद करेगी क्योंकि BS VI इमिशन स्टैंडर्ड ट्रैन्जिशन के बाद प्रॉडक्ट की कॉस्ट इकनॉमिक्स ग्राहकों के लिए व्यवहारिक नहीं होगी।

दुनिया भर में टोयोटा अपनी Altis में हाइब्रिड टेक्नॉलजी अपना रही है। इंडियन मार्केट में एग्जिक्यूटिव सेडान सेगमेंट घटकर 500-600 यूनिट्स हर महीने पर पहुंच गया है। वॉल्यूम और कॉस्ट इकनॉमिक्स के हिसाब से डीजल इंजन को हायर इमिशन नॉर्म्स के मुताबिक अपग्रेड करना ठीक नहीं होगा।

चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर अब और होगा पावरफुल, यूजर्स को मिलेगा नया अनुभव

Ford की Mustang Mach-E होगी पहली इलेक्ट्रिक कार, फीचर्स और कीमत कर देंगे हैरान

लेटेस्ट फीचर्स की कार कम बजट में चाहिए तो ये कार ही होगी बेस्ट ऑप्शन, जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -