टॉयकैथॉन-2021 के प्रतिभागियों के साथ बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने कहा- "स्थानीय खिलौनों के लिए मुखर..."

Jun 24 2021 01:33 PM
टॉयकैथॉन-2021 के प्रतिभागियों के साथ बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने कहा-

गुरुवार को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से टॉयकैथॉन-2021 के प्रतिभागियों के साथ बातचीत करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से "स्थानीय खिलौनों के लिए मुखर" होने का आह्वान करते हुए कहा कि भारत द्वारा लगभग 80 प्रतिशत खिलौनों का आयात किया जा रहा था, जिसमें करोड़ों रुपये विदेश जा रहे थे और कहा कि इस स्थिति को बदलना बहुत जरूरी है। मोदी ने कहा कि करीब 100 अरब डॉलर के वैश्विक खिलौना बाजार में भारत की हिस्सेदारी महज 1.5 अरब डॉलर है।

खिलौनों के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि अगर बच्चे की पहली पाठशाला उसका परिवार है, तो पहली किताब और पहले दोस्त खिलौने हैं। मोदी ने कहा, "हमारा ध्यान खिलौनों, खेलों को विकसित करने पर होना चाहिए जो भारतीयता के हर पहलू को दिलचस्प, संवादात्मक तरीके से पेश करते हैं।"

Toycathon-2021 को संयुक्त रूप से शिक्षा मंत्रालय, WCD मंत्रालय, MSME मंत्रालय, DPIIT, कपड़ा मंत्रालय, I & B मंत्रालय और AICTE द्वारा 5 जनवरी, 2021 को क्राउड-सोर्स इनोवेटिव टॉयज और गेम्स आइडिया के लिए लॉन्च किया गया था, PMO ने नोट किया। भारत भर से लगभग 1.2 लाख प्रतिभागियों ने टॉयकैथॉन 2021 के लिए 17,000 से अधिक विचारों को पंजीकृत और प्रस्तुत किया, जिनमें से 1,567 विचारों को 22 जून से 24 जून तक आयोजित होने वाले तीन दिवसीय ऑनलाइन टॉयकैथॉन ग्रैंड फिनाले के लिए चुना गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया दिशा निर्देश, 31 जुलाई तक सीबीएसई और आईसीएसई के परिणाम होंगे घोषित

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने कहा- 2018 में विशाल की हड़ताल विरोधी...."

भारतीय वायुसेना और नौसेना ने US नेवी के साथ हिन्द महासागर में किया युद्धाभ्यास