टॉय ट्रेन कराएगी हसीन वादियों का सफर
टॉय ट्रेन कराएगी हसीन वादियों का सफर
Share:

हिमालयी ट्रैन एक ऐसी ट्रैन है जो की आपके मन में सुकून और उमंग के साथ एक बेहतरीन नज़ारा पेश करती है. यह ट्रैन पहले बंद हो गयी थी लेकिन अब पुनः इसकी सेवाएं लोगो को मिलने लगेगी. ये न सिर्फ सफर को मजेदार बनती है बल्कि हमारे सामने बेहद खूबसूरत नज़रो से वाकिफ कराती है.

हिमालयी रेल (Darjeeling Himalayan Railway), जिसे 'टॉय ट्रेन' के नाम से भी जाना जाता है भारत के राज्य पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच चलने वाली एक छोटी लाइन की रेलवे प्रणाली है, प्रधान ने कहा कि देसी विदेशी सैलानियों के लिए ‘रेड पांडा’ नाम की एक विशेष ट्रेन दार्जिलिंग से कुर्सियांग के बीच शुरू की गई है जो दार्जिलिंग जिले का एक अन्य पर्वतीय स्टेशन है.

टॉय ट्रेन सेवा को 11 सितंबर 2010 को निलंबित कर दिया गया था, क्योंकि भूस्खलन में तीनधारिया में 600 सड़क और पटरी नष्ट हो गयी थी, टॉय ट्रेन सेवा के प्रारम्भ होने से सैलानियों को आवागमन में सुविधा होगी. ‘क्वीन ऑफ हिल्स’ दार्जिलिंग और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच टॉय ट्रेन सेवा 12 जून को करीब पांच साल के अंतराल के बाद फिर शुरू हो गई.

दार्जिलिंग स्टेशन के प्रबंधक सुमन प्रधान ने कहा, ‘हम खुश हैं कि दार्जिलिंग हिमालय रेलवे की टॉय ट्रेन सेवा शुरू हो गई.’ दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे यूनेस्को का विश्व विरासत स्थल है. इसमें 88.48 किलोमीटर की छोटी लाइन है जो न्यू जलपाईगुड़ी को दार्जिलिंग से जोड़ती है. यह 2258 मीटर की ऊचांई में घूम से गुजरती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -