ठंडे पेय के पांच ब्राण्डों में जहरीले तत्व मिलने का हुआ खुलासा
ठंडे पेय के पांच ब्राण्डों में जहरीले तत्व मिलने का हुआ खुलासा
Share:

नई दिल्ली : आमतौर पर गर्मी में ठंडे पेय की मांग बढ़ जाती है. सूखे कंठ को तर करने हेतु लिए जाने वाले इन ठंडे पेयों में पाए जाने वाले खतरनाक रसायनों से ग्राहक नावाकिफ रहता है, लेकिन एक सरकारी अध्ययन में दो बहुराष्ट्रीय कम्पनियों पेप्‍सिको और कोका कोला के कोल्‍ड ड्रिंक्‍स में पांच अलग-अलग टॉक्‍सिन्‍स पाए जाने का खुलासा हुआ है. जो सेहत के लिए हानिकारक है.

बता दें कि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के ड्रग्‍स टेक्‍निकल एडवाइजरी बोर्ड (डीटीएबी) द्वारा किए गए इस अध्‍ययन में ये खुलासा हुआ कि ये टॉक्‍सिन्‍स पांच कोल्‍ड ड्रिंक्‍स पेप्‍सी, कोका कोला, माउंटेन ड्यू, स्‍प्राइट और 7अप के PET (पॉलीथीन टेरिफ्थेलैट) बॉटल्‍स से निकाले गए नमूनों के परीक्षण में पाए गए. गौरतलब है कि माउंटेन ड्यू और 7अप जहां पेप्‍सिको का है, वहीं स्‍प्राइट, कोका कोला कंपनी का उत्पाद है.

डीटीएबी के निर्देश पर कोलकाता स्थित ऑल इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ हाइजीन एंड पब्लिक हेल्थ (एआईआईएचपीएच) में यह परीक्षण इस साल फरवरी मार्च में किया गया था. सम्बन्धित संस्थान ने अपनी रिपोर्ट डीटीएबी को दे दी. इस संबंध में पेप्सिको इंडिया के प्रवक्ता के कहा कि हमें अभी तक जांच रिपोर्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. जब तक हम यह नहीं जान जाते कि जांच में किस मेथडॉलॉजी का प्रयोग किया गया है, हमारे लिए इस रिपोर्ट पर कुछ कहना संभव नहीं होगा, वहीँ कोका कोला इंडिया ने इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया.

दादा बने कोका कोला इंडिया के सोशल एंबेसडर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -