नहाने के बाद लपेटते हैं तौलिया तो हो जाइए सावधान
नहाने के बाद लपेटते हैं तौलिया तो हो जाइए सावधान
Share:

आज के समय में नहाने के बाद शरीर की चोरों तरफ तौलिया (Towel) लपेटने का चलन है, खैर यह काफी समय से चला आ रहा है। हालाँकि साल 2007 में आई मूवी 'सांवरिया' (Saawariya) में सुपरस्टार रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) ने इस ट्रेंड को और भी ज्यादा फेमस बना दिया था। आप सभी को याद हो तो इस मूवी के गाने 'जब से तेरे नैना' (Jab Se Tere Naina) में रणबीर ने सफेद तौलिया लपेटकर एक्ट किया था। उस दौरान के बाद से उनकी ये अदा इतनी फेमस हो गई कि उनके फैंस इसे घर में दोहराने लगे। हालाँकि इसके बड़े नुकसान भी है। जी हाँ, तौलिए (Towel) में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया (Harmful Bacteria) आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इस वजह से स्टार्क रहना जरुरी है।

तौलिए में टॉयलेट वाले कीटाणु- जी दरअसल मेरिका (USA) की यूनिवर्सिटी ऑफ अरिजोना (University of Arizona) की एक रिसर्च में कई साल पहले ये खुलासा हो चुका है कि तौलिए में ऐसे जर्म्स मौजूद होते हैं जैसे कि आपके टॉयलेट (Toilet) में पाए जाते हैं। इसी के साथ इस रिसर्च के मुताबिक तौलिए में पाए जाने वाले जर्म्स और बैक्टीरियाज कई बीमारियों को जन्म देते हैं। ऐसा होने के चलते हमें तौलिया के इस्तेमाल में सावधानी बरतने की जरूरत है। वहीं स्टडी में भी यह बताया गया है कि गंदे तौलियों की वजह से फूड प्वाइजनिंग (Food Poisoning) और डायरिया (Diarrhoea) होने का खतरा बढ़ जाता है।

आप सभी को बता दें कि तौलिए (Towel) में नमी सबसे ज्यादा देर तक बनी रहती है जिससे हानिकारक बैक्टीरिया (Harmful Bacteria) पैदा हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप नमी वाले तौलिए का इस्तेमाल दोबारा करतें हैं तो ये बैक्टीरिया आपके शरीर में दाखिल हो जाते हैं जो बीमारी फैलाने के लिए काफी है। इसके अलावा बीमारी से बचने का सबसे अच्छा उपाय ये है कि आप परिवार के किसी सदस्य, रूम पार्टनर या दोस्त का तौलिया (Towel) कभी इस्तेमाल ना करें। अपना तौलिया निजी रखे। वहीं तौलिए को एक हफ्ते में कम से कम 3 बार धोए।

दूध में भिगोकर खाएं अंजीर, होंगे 4 कमाल के फायदे

शरीर में कम हो गया है हीमोग्लोबिन तो खाये ये सुपरफूड्स

डब्ल्यूएचओ प्रमुख, तालिबान ने अफगानिस्तान में स्वास्थ्य संकट पर चर्चा की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -