घूमने के लिए सबसे बेहतरीन और आकर्षक है उत्तर प्रदेश के ये टॉप 3 शहर

अगर आप घूमने के शौकीन है और घूमने के लिए अच्छी-अच्छी जगह खोजते हैं तो आप उत्तर प्रदेश जा सकते हैं। यहाँ घूमने के लिए कई बेहतरीन जगह है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। 

आगरा शहर- उत्तर प्रदेश के प्रमुख आकर्षण में शामिल आगरा शहर अपनी खूबसूरती और ऐतिहासिक स्थानों की वजह से दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। आप सभी को बता दें कि आगरा सिटी में मुगलो की वास्तुकला के कई आकर्षक नजारे हैं। यहाँ यमुना नदी के किनारे पर बसा शहर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। जी दरअसल यहाँ कई कब्रिस्तान और मकबरे, किले, महल, उद्यान और मस्जिदो के अलावा भी बहुत सारी घूमने वाली जगह शामिल हैं। यहाँ ताजमहल, फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा, इत्माद उद दौला, सूर सरोवर
चौसठ खम्भा, रोमन कैथोलिक कब्रिस्तान (Roman Catholic Cemetery ), चिनी का रौजा, मरियम का मकबरा, राजा जसवंत सिंह की छत्री, दयाल बाग, गुरु का ताल जैसी जगहें हैं।

मथुरा शहर- उत्तर प्रदेश में घूमने वाली प्रसिद्ध जगहों में शामिल मथुरा जाकर आपको शान्ति मिलेगी। यह भगवान श्री कृष्ण की पावन भूमि है। जी दरअसल मथुरा शहर के निकट से ही पवित्र यमुना नदी बहती हैं और मथुरा के निकट ही उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध वृन्दावन धाम हैं जोकि पर्यटकों के बीच बहुत अधिक लोकप्रिय हैं। आपको बता दें कि मथुरा शहर एक समय में हजारों भिक्षुओं और कई मठों के निवास स्थान के रूप में जाना जाता था। यहाँ घूमने के लिए कृष्ण जन्म भूमि मंदिर, जामा मस्जिद, कुसुम सरोवर, द्वारकाधीश मंदिर, कंस किला, राधा कुण्ड, गोवर्धन हिल, मथुरा संग्रहालय, विश्राम घाट, रंग भूमि जगह है।

वाराणसी - उत्तर प्रदेश का मशहूर स्थान वाराणसी पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध हैं। वाराणसी को दुनिया के सबसे पुराने आबाद स्थानों में से एक माना जाता है। गंगा नदी के तट पर बसा वाराणसी शहर अपने आकर्षित शिव मंदिरों, घुमावदार गलियों और विचित्र वेशभूषा पहने हुए साधुओं के लिए जाना जाता हैं। यहाँ घूमने के लिए दशाश्वमेध घाट, अस्सी घाट, कठवाला मंदिर, नया विश्वनाथ मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर, मंकी (बंदर) मंदिर, भारत माता मंदिर, दशाश्वमेध घाट, मन मंदिर जैसी जगह है।

शांत और खूबसूरत शहरों में शामिल हैं ये 3 शहर, जाएं जरूर

Valentine Day: घूमने के साथ खाने का शौकीन है आपका पार्टनर तो जाएं इन जगहों पर

ये 5 जगह भारत में हैं सबसे सस्ती, आज ही कर लें घूमने की प्लानिंग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -