मई की गर्मी में इन ठंडी जगहों पर घूम कर बिता सकते हैं समर वेकेशन

मई की गर्मी में इन ठंडी जगहों पर घूम कर बिता सकते हैं समर वेकेशन

मई यानि झुलसा देने वाली गर्मी का महीना जिससे हर कोई दूर ही भागना चाहेगा. ऐसे में कई बार लोग समर ट्रिप प्लान कर लेते हैं और कहीं ठंडी जगह पर चले जाते हैं. अगर आप इस बार गर्मियों की छुट्टियों में फैमिली हॉली डे का प्लान कर रहे हैं, तो आज हम आपको भारत के कुछ खास जगह बताने जा रहे हैं जहां आप आराम से घूम सकते हैं. यहां मई के महीने में भी आप सर्दी का मजा ले सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में . 

दार्जिलिंग
पश्चिम बंगाल का एक बेहद शांत और खूबसूरत जगह है दार्जिलिंग. दार्जिलिंग अपनी स्पेशल चाय के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है. यहां चलने वाली टॉय ट्रेन और बर्फ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ लोगों को बरबस ही अपनी और आकर्षित कर लेते हैं. रेल मार्ग और हवाई मार्ग के माध्यम से से दार्जिलिंग आसानी से पहुंचा जा सकता है. यहां से दुनिया की सबसे ऊंचे पर्वत यानि मांउट एवरेस्ट और सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला कंचनजंगा को देखा जा सकता है.
 
गंगटोक (सिक्किम)
भारत के उत्तर भारत के खूबसूरत राज्यों में से एक सिक्किम की राजधानी है गंगटोक. गंगटोक में बर्फ से जमी झीलें और आकाश को छूते बर्फ से ढकी पर्वत श्रृंखला आपको शांति के साथ रोमांच से भर देती हैं. यह बेहद ही ठंडी जगह है. गंगटोक को मठों की भूमि भी कहा जाता है. यहां हिमालयी जूलॉजिकल पार्क, चीन और भारत को जोड़ने वाला नाथुला दर्रा, फ्लॉवर शो म्यूजियम, गणेश टोंक(मंदिर) भी घूम सकते हैं. 

चेरापूंजी 
चेरापूंजी, मेघालय की राजधानी शिलांग के पास स्थित एक बेहद खूबसूरत जगह है. चेरापूंजी एशिया की सबसे साफ जगह में शुमार है. देश में सबसे ज्यादा बारिश होने वाली जगह के रूप में जगह बनाने के अलावा कई बड़ी और पुरानी गुफाओं के लिए भी पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र बना रहता है.

मुन्नार (केरल)
मॉनसून सबसे पहले केरल में दस्तक देता है. इसके साथ ही यहां न के बराबर प्रदूषण होना और खूबसूरत घाटी, पेरियार वन्यजीव अभ्यारण्य और संस्कृति, परंपरा का बेजोड़ संगम अपनी ओर खींचती है.

लक्षद्वीप
अगर आप मॉरीशस के अंडरवॉटर स्पोर्ट्स का मजा लेने की ख्वाहिश रखते हैं, तो आप कम खर्चे में भारत के छोटे-छोटे टापूनुमा 36 द्वीपों से मिलकर बना लक्षद्वीप एक अच्छा ऑप्शन रहेगा. यहां साफ पानी की खूबसूरती, प्रदूषण रहित हवा,मूंगे के रीफ और रेतीले तट का आकर्षण लोगों का ध्यान अपनी ओर बरबस ही खींच लेते हैं.

यात्रा करते समय आती है उल्टियां तो करें यह उपाय

देश के इन राज्यों में जाएं घूमने तो फेमस फ़ूड जरूर खाएं

धरती का स्वर्ग है उत्तराखंड, ट्रिप में जरूर शामिल करें ये जगह