पर्यटन स्पॉटलाइट: गुजरात ने की नई टिकाऊ पर्यटन नीति 2021-25 की घोषणा
पर्यटन स्पॉटलाइट: गुजरात ने की नई टिकाऊ पर्यटन नीति 2021-25 की घोषणा
Share:

आकर्षक प्रोत्साहन प्रदान करके राज्य के उच्च प्राथमिकता वाले पर्यटन केंद्रों में नए निवेश को आकर्षित करने पर एक अनूठा ध्यान देने के साथ, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने 2021-2025 के लिए गुजरात की नई पर्यटन नीति की घोषणा की है। हम इस समय पर्यटन, और विश्व स्तरीय पर्यटन को अधिक महत्व देना चाहते हैं। और मुझे विश्वास है कि इस नीति के साथ, गुजरात पर्यटन के लिए एक वैश्विक विकल्प होगा। उन्होंने कहा कि वह डिजनीलैंड जैसे मनोरंजन पार्क, गुजरात में आना चाहते थे।

नई नीति, उन्होंने कहा, कारवां पर्यटन, MICE (बैठकों, प्रोत्साहन, कॉन्फ्रेंसिंग, प्रदर्शनियों) पर्यटन और ग्रामीण-आधारित अनुभव पर्यटन जैसे नए अवसरों को पेश करने का लक्ष्य रखते हुए बड़े पैमाने पर पर्यटन परियोजनाओं पर विशेष प्रोत्साहन का वादा किया। राज्य में पर्यटन परियोजनाओं की स्थापना के लिए प्रोत्साहन केवल उन्हीं परियोजनाओं पर लागू होगा जो नीति के तहत राज्य के 25 जिलों में पहचाने जाने वाले उच्च प्राथमिकता वाले पर्यटन केंद्रों में आते हैं।

पूरे कच्छ, द्वारका, नर्मदा, गिर-सोमनाथ, पोरबंदर, जूनागढ़ और डांग जिलों को उच्च प्राथमिकता वाले केंद्रों के रूप में चिह्नित किया गया है। शेष जिलों में, कुछ तालुकों को प्राथमिकता केंद्रों के रूप में अलग किया गया है। मात्रात्मक उद्देश्यों के बीच, राज्य सेक्टर में रोजगार को दोगुना करने की उम्मीद करता है, और राज्य के सकल घरेलू उत्पाद की ओर क्षेत्र के योगदान को बढ़ाकर 5 प्रतिशत-7 प्रतिशत कर देता है। इसके अलावा, राज्य यह सुनिश्चित करने की उम्मीद करता है कि नई पर्यटन परियोजनाओं का न्यूनतम 50 प्रतिशत और मौजूदा 30 प्रतिशत लोग स्थिरता के मानकों का पालन करें। इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "आत्मनिर्भर भारत" और "स्थानीय के लिए मुखर" कॉल का लाभ उठाकर गुजरात को भी अधिकतम लाभ की उम्मीद है।

सीमेंट फैक्ट्री में मजदुर की मौत, आक्रोशित श्रमिकों ने कारखाने पर फेंके पत्थर, एम्बुलेंस में लगाई आग

मकर संक्रांति पर गायों के लिए विशाल भंडारा, गौमाता को खिलाए गए तिल के 10 क्विंटल लड्डू

MP हूच त्रासदी: जहरीली शराब पीने से चार और लोगों की गई जान, कुल 24 लोगों की हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -