इंदौर में बढ़ा कोरोना का कहर, 76 संक्रमित मरीज मिले

मध्य प्रदेश के कई जिलों में कोरोना कहर बरपा रहा है. वहीं, इंदौर में गुरुवार को 76 और कोराेना संक्रमित मरीज मिले है. इन्‍हेें मिलाकर अब कुल मरीजों की संख्‍या 2850 हो गई. दो और मौतों के साथ मरने वालों की संख्‍या अब 109 हो गई.

हालांकि, प्लाज्मा थैरेपी के क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति मिलने के बाद एक रेड श्रेणी अस्पताल में फिर 20 मरीजों को इसके लिए चुना गया है. उन पर ट्रायल कर नतीजे पांच से छह दिन के भीतर मिलेंगे. ट्रायल शुरू करने से पहले प्लाज्मा देने वाले और प्लाज्मा लेने वाले मरीजों का विवरण आइएमआरसी को भेज दिया गया है. अरबिंदो अस्पताल में पहले ठीक हो चुके तीन मरीज गुरुवार को प्लाज्मा देने पहुंचे. अस्पताल ने करीब 25 ठीक हो चुके मरीजों की सूची बनाई है, जो प्लाज्मा देंगे. इस बारें में डॉ. रवि डोसी के मुताबिक आरसीटी पद्धति (रैंडमाइज कंट्रोल ट्रायल) के तहत हमने 40 मरीजों को इसके लिए चुना है. 20 मरीज वे होंगे, जिन्हें प्लाज्मा दिया जाएगा, जबकि 20 मरीज का दवाओं से किया जाएगा.

बता दें की प्रतिदिन दोनों का तुलनात्मक अध्ययन होगा. दोनो ग्रुपों के मरीजों का ऑक्सीजन स्तर, रक्तचाप, संक्रमण कम होने की स्थिति सहित अन्य बातों का ध्यान भी रखा जाएगा. जो नतीजे सामने आएंगे, उसकी रिपोर्ट आइएमआरसी को दी जाएगी. प्लाज्मा उन्हें ही दिया जा सकता है जिनका ब्लड ग्रुप प्लाज्मा देने वाले मरीज से मिलता है.

58000 ग्रामीण महिलाओं को रोज़गार देगी योगी सरकार, शुरू की 'बैंकिंग कॉरसपोंडेंट सखी योजना'

सुप्रीम कोर्ट से योगी सरकार को बड़ी राहत, यूपी में होगी 69000 शिक्षकों की भर्ती

कोरोना का असर पड़ा सतपुड़ा टाइगर रिजर्व पर, बंद है सैलानियों की एंट्री

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -