31 मार्च से पहले कर ले यह महत्वपूर्ण कार्य, हो सकता है भारी नुक्सान

वित्‍त वर्ष की समाप्ति 31 मार्च को होती है और इससे पहले कई ऐसे महत्‍वपूर्ण काम है जो आपको निपटा लेने चाहिए। इसके साथ ही  ये आपके फायदे के लिए हो सकता है । क्‍योंकि, 1 अप्रैल से कई सारी चीजें बदल सकती है और आपको आर्थिक रूप से नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसके अलावा उदाहरण के तौर पर बॉन्‍ड यील्‍ड में तीन महीने में करीब 0.4 फीसद की कमी आई है। वहीं इस कारण लघु बचत योजनाओं की ब्‍याज दरों में कटौती की संभावना बन रही है। चलिए , एक नजर डालते हैं उन महत्‍वपूर्ण कामों पर जो आपको 31 मार्च से पहले निपटा लेने चाहिए। 

लघु बचत योजनाओं में निवेश
जैसा कि हमने ऊपर कहा है, बॉन्‍ड यील्‍ड में बीते 3 महीने में लगभग 0.4 फीसद की कमी आई है। इसके अलावा लघु बचत योजनाओं की ब्‍याज दरें इसकी के आधार पर तय होती हैं। दूसरी बात यह है कि एक तरफ जहां बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरों में लगातार कटौती कर रहे हैं ऐसे में लघु बचत योजनाएं अभी आकर्षक हैं। वहीं नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (NSC) और किसान विकास पत्र (KVP) पर अभी क्रमश: 7.9 फीसद और 7.6 फीसद का ब्‍याज मिल रहा है। 1 अप्रैल से इनकी ब्‍याज दरें घटने की संभावना है क्‍योंकि सरकार बॉन्‍ड यील्‍ड के आधार पर प्रत्‍येक तिमाही लघु बचत योजनाओं की ब्‍याज दरें तय करती है। 

PAN को Aadhaar से करवा लें लिंक
PAN और आधार को लिंक करवाने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2020 है। यदि आप पैन नंबर को आधार से लिंग नहीं करवाते हैं तो 10,000 रुपये जुर्माना देना हो सकता है। पैन आधार की लिंकिग काफी आसान है और आप इसे एक एसएमएस के जरिये भी अंजाम दे सकते हैं। इसके साथ ही पैन-आधार लिंकिंग के लिए आप इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। 

हिंदुस्तानी भाऊ ने थप्पड़ वाले मामले में नेहा धूपिया की लगाई क्लास

क्या जिन्दा है नायरा और कार्तिक की बेटी, कायरव को मिलेगी बहन

कपिल शर्मा शो में नजर आयी हेमा मालिनी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -