दिन भर की बड़ी ख़बरें, फटाफट बुलेटिन में..

भरत का 69 वा गणतंत्र दिवस 

देश के 69वें गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए राजपथ पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री राजपथ पहुंचे जहां उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, आसियान के 10 देशों के शासनाध्यक्षों और समारोह के मुख्य अतिथियों का स्वागत किया.

ब्रुनेई के सुल्तान खुद का प्लेन उड़ाकर भारत पहुंचे

भारत देश के 69वें गणतंत्र दिवस में इस बार 10 देशों के राष्ट्रध्यक्ष बतौर मुख्य अतिथि शामिल हो रहे हैं. इन खास महेमानों के खास तौर तरीके देश के राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय बने हुए हैं. ब्रुनेई के सुल्तान  इन सब के बीच एक खास बात के लिए चर्चा में आए हुए हैं. दरअसल इनके आगमन से न सिर्फ पीएम मोदी बल्कि कई राजनेता हैरान रह गए क्योंकि सम्मेलन और समारोह में हिस्सा लेने के लिए सुल्तान हसनल अपना प्लेन बोइंग 747 खुद उड़ाकर भारत पहुंचे.

राष्ट्रपति का देश को संबोधन 

राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देश को पहली बार संबोधित किया. उनके भाषण में लोकतंत्र, क़ानून का शासन, लड़कियों की शिक्षा जैसे मुद्दे उठाए राष्ट्रपति कोविंद ने अपने भाषण में कहा, "किसी दूसरे नागरिक की गरिमा और निजी भावना का उपहास किए बिना, किसी के नजरिये से या इतिहास की किसी घटना के बारे में भी हम असहमत हो सकते हैं. ऐसे उदारतापूर्ण व्यवहार को ही भाईचारा कहते हैं."

ITBP ने 18 हज़ार फीट की ऊंचाई पर फहराया तिरंगा

गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरे देश की नज़र दिल्ली के राजपथ पर हैं. लोग देश के गौरव को अपनी आंखों से देख रहे हैं. लेकिन देश के किसी कोने में दुर्गम इलाके में भी इसी गौरव को स्थापित किया जा रहा है. देश के अर्धसैनिक बल भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के हिमवीरों ने हिमालय की बर्फीली चट्टानों के ऊपर 18 हज़ार फीट की ऊंचाई पर माइनस (-30) डिग्री सेंटीग्रेड में तिरंगा फहराया.

धोनी को देश का तीसरा सबसे बाद अनागरिक सम्मान 

हर साल की तरह इस बार पर गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर पद्मश्री पुरस्‍कार की घोषणा कर दी गई है. इस बार 3 को पद्म विभूषण, 9 को पद्मभूषण और 73 को पद्मश्री सम्‍मान दिया जाएगा. इस तरह इस बार 85 हस्‍तियों को पद्म पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जाएगा.समें भारतीय क्रिेकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पदम भूषण से अलंकृत किया गया.

बीएसएफ नही खिलाएगी पाकिस्तानी रेंजर्स को मिठाई 

गणतंत्र दिवस के मौके पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शुक्रवार को पकिस्तानी रेंजर्स को शुभकामनाएं देने और मिठाइयों को आदान-प्रदान करने से इनकार कर दिया. जम्मू एवं कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तानी सुरक्षाबलों के बार-बार संघर्ष-विराम उल्लंघन से भारत के कई जवान शहीद हुए हैं और स्थानीय नागरिक भी मारे गए हैं.

मोदी सरकार तमिल लोगों का सम्मान करती है-इलायाराजा

जाने-माने दक्षिण भारतीय संगीतकार इलायाराजा को पद्मविभूषण पुरस्कार दिए जाने की गुरुवार को घोषणा की गई. पुरस्कारों की घोषणा के तुरंत बाद इलायाराजा ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि यह पुरस्कार दिखाता है कि मोदी सरकार के मन में तमिलनाडु और तमिलनाडु के लोगों के लिए सम्मान है.

मुंबई  में पकडाए सदिग्ध 

गणतंत्र दिवस के मौके पर मुंबई पुलिस ने परेड ग्राउंड से तीन संदिग्‍ध लोगों को हिरासत में लिया है. फिलहाल पुलिस संदिग्‍धों से पूछताछ कर रही है. बता दें कि मुंबई के शिवाजी पार्क में चल रही सलामी परेड के दौरान तीन लोग परेड ग्राउंड के आसपास संदिग्‍धावस्‍था में घूम रहे थे. 

टीम इडिया ने बनाई बढ़त 

भारत ने वंडर्स स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 49 रन बनाए हैं. दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में भारत पर सात रनों की बढ़त ली थी, जिसके कारण अभी भारत की झोली में कुल 42 रन हैं

इस पड़ोसी देश में बिना कट के "पद्मावत" पास

एक और जहाँ पुरे देश में संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत को जोर-शोर से हिंसात्मक विरोध हो रहा है वहीँ दूसरी ओर पड़ोसी देश पाकिस्तान ने "पद्मावत" को बिना किसी कट के पास कर दिया है. साथ ही ख़बरों के मुताबिक जानकारी यह भी मिल रही है कि,  दूसरे पड़ोसी देशों में भी फिल्म जल्द ही बिना किसी विरोध के पर्दों पर दिखाई जाएगी. 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -