नोटबंदी से टॉप सेलिंग कारों की सेल्स में हुई गि‍रावट
नोटबंदी से टॉप सेलिंग कारों की सेल्स में हुई गि‍रावट
Share:

ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों की बिक्री फरवरी में भले ही पॉजि‍टि‍व रही हो लेकि‍न अब भी टॉप मॉडल्स की सेल्स पर अब भी नोटबंदी का असर नजर आ रहा है। इसमें यदि आंकड़ों को देखें तो मारुति‍ की सबसे ज्यादा बि‍कने वाली कारों की बिक्री में भारी गि‍रावट आई है। इसके अलावा ह्युंडई के टॉप मॉडल्स् की सेल्स में भी कमी दर्ज की गई है।

सबसे ज्यादा डिमांड वाली कारों को भी काफी नुकसान झेलना पड़ा है। इसमें सबसे ऊपर मारुति‍ की ऑल्टो का नाम ही आता है। मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या ने जनवरी में 22,998 ऑल्टो यूनि‍ट्स को बेचा था लेकि‍न फरवरी 2017 में यह आंकड़ा 19,524 यूनि‍ट्स पर आ गया। इसके अलावा, मारुति‍ स्विे‍फ्ट डीजायर के 18,088 यूनि‍ट्स बेचे जबकि‍ फरवरी माह में यह आंकड़ा 16,613 यूनि‍ट्स रह गया। इसी तरह, वैगनआर, मारुति‍ स्विफ्ट और सेलेरि‍ओ की सेल में भी मासि‍क आधार पर गि‍रावट दर्ज की गई है। देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी ह्युंडई मोटर इंडि‍या की टॉप सेलिंग कार ग्रांड आई10 की सेल जनवरी 2017 में 13,010 यूनि‍ट्स रही जबकि‍ फरवरी में यह आंकड़ा 12,862 यूनि‍ट्स रहा। इसके अलावा, एलि‍ट आई20 की सेल 11,460 यूनि‍ट्स से गि‍रकर 10,414 यूनि‍ट्स हो गई है।

इसको देखते हुए ऑटो एक्‍सपर्ट पी. बालेंद्रन बताया कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री  में रि‍कवरी आने में अभी कुछ और वक्त7 लगेगा। यही वजह है कि‍ कंपनि‍यों की ओर अभी भी डि‍स्का‍उंट दि‍या जा रहा है। इसके अलावा, पुरानी पॉपुलर कारों की डि‍मांड धीरे-धीरे कम हो रही है क्योंकि‍ नई कारों ने उनकी जगह लेनी शुरू कर दी है। नोटबंदी का असर कारों की बिक्री पर अगले महीने तक रहेगा।

 

टाटा ने जेनेवा मोटर शो में पेश किया अपनी नई Tigor और Nexon को

टाटा की पहली स्पोर्ट्सकार हुई लॉन्च, जानें इसकी कीमत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -