16 जुलाई सुबह की बड़ी ख़बरें
16 जुलाई सुबह की बड़ी ख़बरें
Share:


निकाह हलाला: 10 शहरों में बनेगी शरियत कोर्ट
निकाह हलाला कुरान की प्रैक्टिस है और इसे चुनौती नहीं दी जा सकती है. यह कहना है ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) का. बोर्ड का ये बयान तब आया है जब सुप्रीम कोर्ट इसके खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई करने जा रहा है. राजधानी दिल्ली में बोर्ड की रिव्यू मीटिंग में 40 सदस्यों ने इसके आलावा भी कई मुद्दों पर मंत्रणा की .
AIMPLB के सेक्रेटरी और लीगल काउंसल जफरयाब जिलानी ने मीटिंग के बाद कहा कि निकाह हलाला को चुनौती नहीं दी जा सकती है. उन्होंने कहा, “निकाह हलाला एक प्रथा है जिसके तहत अपनी पत्नी को एक बार तलाक दे देने के बाद आप तब तक उससे दोबारा निकाह नहीं कर सकते जब तक वह किसी और से शादी करके उसके साथ रिश्ता नहीं बना लेती और फिर उससे तलाक नहीं ले लेती. यह प्रथा कुरान पर आधारित है और बोर्ड इससे विपरीत विचार नहीं रख सकता है.” जिलानी ने कहा, “हलाला के मकसद से किया गया निकाह मान्य नहीं है और आरोपियों को कानून के हिसाब से गिरफ्तार किया जाना चाहिए.”बोर्ड ने यह भी तय किया है कि देश के 10 शहरों में शरियत कोर्ट बनाए जाएंगे. पहला कोर्ट सूरत में शुरू होगा जिसका उद्घाटन 22 जुलाई को होगा. महाराष्ट्र में 9 सितंबर तक दारुल क़ज़ा और नवंबर के अंत तक शरियत कोर्ट का शुरू कर दिया जाएगा. 

 
फ्रांस बना फुटबॉल का शहंशाह  
आखिरखार फीफा वर्ल्ड कप 2018 का चैंपियन फ्रांस बन गया. रूस में खेले गए 21वें फुटबॉल वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में फ्रेंच टीम ने 4-2 से सनसनी खेज तरीके से यहाँ तक पहुंची क्रोएशिया को मात दी. फ्रांस दूसरी बार चैंपियन बना है. 1998 में वो वर्ल्ड चैंपियन बना था. फ्रांस के कोच डिडिएर डेसचैंप्स दुनिया के शख्स हैं जिन्होंने बतौर कोच और खिलाड़ी दोनों भूमिका में वर्ल्ड कप जीता है. साल 1998 में फ्रांस ने डेसचैंप्स की कप्तानी में ही वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती थी.  डेसचैंप्स से पहले मारियो जगालो और फ्रैंज बैकनबेयुर ये कारनामा कर चुके हैं. फ्रांस के लिए चौथा गोल उसके युवा खिलाड़ी एमबाप्पे ने दागा ने 19 साल की उम्र में पेले के बाद दूसरे खिलाड़ी होने का गौरव भी हासिल किया हैं जिसने वर्ल्ड कप फाइनल में गोल किया है. फ्रांस और क्रोएशिया के मैच में वर्ल्ड कप फाइनल में पहली बार आत्मघाती गोल देखा गया. क्रोएशिया के स्ट्राइकर मारियो मंड्जुकिच ने वर्ल्ड कप फाइनल में अपनी ही टीम के खिलाफ गोल कर  लिया . जिसने मुकाबले के नतीजे पर गहरा असर डाला 

किसानों की फसलों के दाम बढ़ाने का क्रेडिट लेने आज पीएम ममता के गढ़ में  
उत्तरप्रदेश के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पश्चिम बंगाल की ओर रुख किया है. आज पीएम यहाँ मिदनापुर शहर में एक रैली के साथ बंगाल में मिशन 2019 का बिगुल फूंकने जा आहे है. किसानों की फसलों के दाम बढ़ाये जाने की वाहवाही लूटने की मुहीम के साथ वोट बैंक की तलाश में निकले पीएम मिदनापुर कॉलेज ग्राउंड की रैली के बाद एक सभा को भी सम्बोधित करेंगे. 

मंत्री ने मुंबई की सड़क के बीस हजार गड्ढो को बेकसूर बताया 
देश की सड़कों को बेहतरीन बनाने का दवा करने वाली सरकार की पोल बारिश की पहली बौछारें खोल देती है. सड़क दुर्घटना के आंकड़े दूसरा जरिया है जो विकास की सच्चाई से रूबरू करवाते है. मगर इन सब के बीच महाराष्ट्र के लोक निर्माण मंत्री चंद्रकांत पाटिल का तर्क कुछ अलग ही है जो असलियत से कोसो दूर लगता है.  मंत्री का कहना है कि सड़क दुर्घटनाओं के लिए सड़क में बने गड्ढों को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है. महाराष्ट्र के मंत्री यह कहने के पहले भूल गए कि पिछले दो सप्ताह में मुंबई क्षेत्र में क्षतिग्रस्त सड़क की वजह से पांच लोगों ने अपने प्राण गवाएं है .

वीरभद्र सिंह ने कहा में आडवाणी या मुरली मनोहर जोशी नहीं

हमारे प्रोजेक्ट को अपना नाम दे रहे है मोदी- अखिलेश

हत्या आरोपी बेच रहा था नकली शराब

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -