सुबह की खास सुर्खियां
सुबह की खास सुर्खियां
Share:


पासपोर्ट विवाद: जांच ने तन्वी को सही और विकास मिश्रा गलत बताया   
 दिल्ली: अब पासपोर्ट विवाद में नया मोड़ आया है. जहा पहले तन्वी सेठ के कागजात में गड़बड़ी की बात कही गई थी वही अब विदेश मंत्रालय की आंतरिक जांच में तन्वी सेठ उर्फ सादिया अनस एवं उसके पति अनस सिद्दीकी की ओर से लखनऊ पासपोर्ट कार्यालय में दिए गए आवेदनों में सब कुछ सही होने की बात सामने आई है. जांचकर्ता दल के अनुसार लखनऊ में तन्वी उर्फ सादिया और उसके पति अनस को कानून के मुताबिक ही पासपोर्ट जारी किए गए. जांच में पासपोर्ट अधिकारी विकास मिश्रा पर की गई कार्रवाई को सही ठहराया गया. लखनऊ में रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर पीयूष वर्मा ने कहा, 'नए नियम के तहत दोनों आवेदकों के पुलिस वेरिफिकेशन में कोई गड़बड़ी नहीं मिली. इस आधार पर उनके पासपोर्ट्स रद्द नहीं किए जा सकते. बाद में तन्वी सेठ ने पासपोर्ट हासिल करने के लिए दो और दस्तावेज सौंपे थे- अपना आधार कार्ड और बैंक पासबुक. दोनों में एक नाम तन्वी सेठ ही लिखा है. पासपोर्ट के लिए निकाहनामे पर लिखा उनका नाम कोई मायने नहीं रखता क्योंकि पासपोर्ट के लिए साक्ष्य के तौर पर न निकाहनामा और न ही विवाह प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है.' 

'परमज्ञानी शशि थरूर अपना ज्ञान दुरुस्त करे ''
दिल्ली: शशि थरूर ने एक ट्वीट के जरिए गंभीर आरोप लगाया कि चोरी की गईं भारत की सांस्कृतिक धरोहरों की विदेशों से वापसी को लेकर संस्कृति मंत्री महेश शर्मा या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दोनों में से कोई एक तो जरूर 'गुमराह' कर रहे हैं. थरूर के इसी ट्वीट का जवाब देते हुए शर्मा ने लिखा, 'परम ज्ञानी श्री शशि थरूर जी, कृपया ऐंटिक्विटीज (प्राचीन काल के अवशेषों) एवं आर्टिफैक्ट्स (कलाकृतियों) के बारे में अपनी जानकारी बढ़ा लें. ऐंटिक्विटीज उन वस्तुओं को कहा जाता है जो कम-से-कम 100 साल पुराने हों. ऐंटिक्विटीज ऐंड आर्ट ट्रेजर्स ऐक्ट, 1972 में आर्टिफैक्ट के लिए कोई समयसीमा सुनिश्चित नहीं की गई है.' संस्कृति मंत्री ने दूसरे ट्वीट में बताया, 'सभी आर्टिफैक्ट्स ऐंटिक्विटीज नहीं हो सकते, लेकिन सभी ऐंटिक्विटीज आर्टिफैक्ट्स हैं. भारत ने आजादी के बाद 40 ऐंटिक्विटीज वापस पाई हैं जिनमें 27 पिछले चार सालों में हासिल की हैं. अभी करीब 8 से 10 ऐंटिक्विटीज वापस मिलने वाली हैं.'  बुधवार को शशि थरूर ने संस्कृति मंत्री महेश शर्मा एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर साझा की थी। दोनों की तस्वीरों के नीचे उनके अपने बयान दिए गए हैं। शर्मा की तस्वीर के नीचे लिखा है, '2014-17 से बीच विदेशों से (सिर्फ) 27 ऐंटिक्विटीज प्राप्त हुई हैं.' इसके नीचे लिखा है कि यह बयान महेश शर्मा ने मार्च 2018 में लोकसभा में दिया था. दूसरी तरफ, प्रधानमंत्री की तस्वीर के नीचे लिखा है, '2016 में वॉशिंगटन डीसी... अमेरिका ने 200 ऐतिहासिक कलाकृतियां वापस कीं. मैं हमारे इतिहास के इन महत्वपूर्ण अवशेषों की भारत वापसी सुनिश्चित करने का निरंतर प्रयास कर रहा हूं.' कहा गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने यह बयान जून 2018 में स्वराज्य (मैगजीन) को दिया.

'एलजी से व्यक्तिगत दुश्मनी नहीं बस काम न रोके 
सुप्रीम कोर्ट के मिले जुले  फैसले के बाद केजरीवाल इसे खुद की जीत बता रहे है. फैसले से खुश उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कैबिनेट की बैठक के बाद आयोजित पीसी में कहा कि देश की सर्वोच्च अदालत ने जो फैसला सुनाया है, उसको लेकर कैबिनेट की बैठक हुई. बैठक में कानून मंत्री कैलाश गहलोत ने फैसले को कैबिनेट के समक्ष रखा. कैबिनेट में मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की गई, इसके बाद सरकार की ओर से निर्देश दिए गए कि इसी फैसले के अनुरूप काम किए जाएंगे. मनीष सिसोदिया ने कहा कि मोदी सरकार ने हमारे अधिकारों को कम किया और राज्य सरकार कोर्ट के फैसले के अनुरूप काम करेगी. साथ ही उन्होंने केंद्र और एलजी से दिल्ली की जनता से माफी मांगने की बात भी कही.
उन्होंने आगे कहा कि कैबिनेट ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि राशन की घर-घर डिलीवरी और सीसीटीवी का काम तुरंत शुरू किया जाए. उन्होंने कहा कि एलजी से हमारी कोई व्यक्तिगत दुश्मनी नहीं थी, लेकिन हम दिल्ली की जनता के काम में रोड़ा अटकाने वालों से टकराए.

अमरीका ने किया शक्तिशाली ग्रैविटी बम का परीक्षण 
जीपीएस गाइडेड अत्याधुनिक ग्रैविटी बम जिस पर 2008 से काम किया जा रहा था का अमरीकी एयरफोर्स और डिपार्टमेंट ऑफ एनर्जी के नेशनल न्यूक्लियर सिक्युरिटी ऐडमिनिस्ट्रेशन (एनएनएसए) ने परिक्षण कर लिया है. इसे B 61-21 नाम से जाना जायेगा जो एक ग्रैविटी बम है. यह फटने से पहले धरती के तीन फीट भीतर तक जाने की ताकत रखता है. 

पासपोर्ट विवाद: जांच ने तन्वी को सही और विकास मिश्रा गलत बताया

मप्र: अब सागर में 14 साल की बच्ची बनी दरिंदो का शिकार

इंदौर: सड़क हादसे में बाल बाल बचे अधिकारी घटना वीडियो में कैद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -