23 मई की बड़ी सुर्खियां


तूतीकोरिन में हिसंक प्रदर्शन में 12 मौतें 
वेदांता की स्टरलाइट कॉपर यूनिट को बंद करने की मांग को लेकर हो रहा प्रदर्शन अब उग्र रूप धारण कर चुका है. तमिलनाडु के तूतीकोरिन में पिछले एक महीने से विरोध जारी है जिसने मंगलवार को हिंसक रूप ले लिया. स्टरलाइट कॉपर यूनिट पर क्षेत्र में भूजल प्रदूषित करने का आरोप है. पुलिस सूत्रों ने बताया कि करीब 20 हजार प्रदर्शनकारी स्टरलाइट कॉपर यूनिट की तरफ बढ़ने लगे, लेकिन पुलिस द्वारा रोके जाने पर प्रदर्शनकारियों ने पथराव शुरू कर दिया और पुलिस के वाहनों को पलट दिया. प्रदर्शनकारियों ने सरकारी वाहनों को आग के हवाले भी कर दिया और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया. इसके बाद पुलिस की कार्रवाई में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब दो दर्जन लोग घायल हो गए. इस घटना के बाद से पूरे इलाके में तनाव का माहौल है.

कर्नाटक: कुमारस्वामी का शपथ ग्रहण आज, उप मुख्यमंत्री और 22 मंत्री कांग्रेस के 
कर्नाटक का हाईवोल्टेज ड्रामा आज सीएम के लिए कुमारस्वामी द्वारा शपथ लिए जाने के साथ ही ख़त्म हो जायेगा. डिप्टी सीएम और स्पीकर के पद पर क्रमश कांग्रेस नेता परमेश्वर और कांग्रेस के ही केआर रमेश कुमार आसीन होंगे. बुधवार को जेडीएस नेता कुमारस्वामी सीएम पद और कांग्रेस नेता जी. परमेश्वर डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे. वहीं, गुरुवार को कुमारस्वामी फ्लोर टेस्ट देंगे और बहुमत साबित करने के बाद कैबिनेट का विस्तार होगा. इसके साथ ही कांग्रेस-जेडीएस में मंत्रियों की संख्या को लेकर भी सहमति बन गई है. कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने बताया, "मीटिंग में कैबिनेट विस्तार को लेकर चर्चा हुई. 34 मंत्रियों में से 22 कांग्रेस से होंगे. जबकि, सीएम समेत 12 मंत्री जेडीएस से होंगे. फ्लोर टेस्ट के बाद मंत्रियों के पोर्टफोलियों के बंटवारे पर फैसला लिया जाएगा.

सब-इंस्पेक्टर या इंस्पेक्टर बनना है तो दूसरी शादी न करे    
लखनऊ : यूपी सरकार ने नागरिक पुलिस सेवा नियमावली में संशोधन करते हुए दो शादी करने वाले अब सब-इंस्पेक्टर या इंस्पेक्टर नहीं बन पाएंगे का नियम पारित कर दिया है जिसे अभी तक नियमों में शामिल नहीं किया गया था, हालांकि पर्सनल लॉ के दायरे में आने वालों को इस प्रक्रिया से छूट रहेगी. सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई यूपी कैबिनेट की बैठक ने  इसके साथ ही पुलिस भर्ती का विज्ञापन निकालने की प्रक्रिया में बदलाव किया है. 

बीजेपी के आठ विधायकों से वॉट्सऐप पर मांगे दस दस लाख  
लखनऊ : वॉट्सऐप पर संदेश भेजकर दस-दस लाख रुपये की मांग किसी अनजान शख्स दवारा किये जाने का मामला सामने आया है जिसके बाद  बीजेपी के आठ विधायकों और एक पूर्व विधायक सकते में है. सदेश में  साफ लिखा है कि रकम न देने पर विधायकों और उनके परिजनों को तीन दिन के भीतर जान से मार दिया जायेगा. इसके बाद दो विधायकों ने हजरतगंज कोतवाली में रिपोर्ट भी दर्ज करवाई है. आरोपित को दबोचने के लिए पुलिस के अलावा एटीएस और एसटीएफ को लगा दिया गया है.


फिर उठी दिल्ली को पूर्ण राज्य के दर्जे की मांग   
 दिल्ली: दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर 6 से 8 जून तक विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार ने एक बार फिर से पूर्ण राज्य की मांग उठाई है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर बताया कि विशेष सत्र में दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग पर चर्चा की जाएगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली वालों को उनके हक से वंचित नहीं रखा जा सकता है. चुनी हुई सरकार को जनता की भलाई के लिए काम करने का अधिकार होना चाहिए. 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चुकाया काफी का बिल  
शिमला:  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार को हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के माल रोड पर आम नागरिक की तरह परिवार के साथ बाजार में घूमते नजर आए. उन्होंने अपने पोते-पोती के लिए एक बुक स्टॉल से कुछ किताबें खरीदीं. बाद में राष्ट्रपति एक कैफिटीरिया में पहुंचे. यहां परिवार के साथ कॉफी पीने के बाद उन्होंने क्रेडिट कार्ड से भुगतान भी किया.

फ्लोरिडा में फिर अंधाधुंध फायरिंग 
मंगलवार दोपहर फ्लोरिडा के पनामा शहर में एक व्यक्ति ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. अमेरिका में एक बार फिर गोलीबारी की घटना के बाद मौके पर पहुंच पुलिस ने इलाके को घेर लिया है. चश्मदीदों की मानें तो उन्होंने करीब 50 से अधिक बार गोली चलने की आवाज़ सुनी.

आईपीएल : हैदराबाद को हराकर चेन्नई सातवीं बार फाइनल में 
आईपीएल 2018 के दूसरे क्वालीफ़ायर मुकाबले में आज KKR से सामने राजस्थान की चुनौती 

 

सब-इंस्पेक्टर या इंस्पेक्टर बनना है तो दूसरी शादी न करे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चुकाया काफी का बिल

भोपाल: बीजेपी नेता के सेक्स रैकेट का पुलिस ने किया भंडाफोड़

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -