भारत की वो तीन सबसे खूबसूरत जगह, जंहा होता है जन्नत का एहसास
भारत की वो तीन सबसे खूबसूरत जगह, जंहा होता है जन्नत का एहसास
Share:

यदि हम स्वर्ग की कल्पना करते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे प्रथम बर्फ से ढकी पहाडियों, हरे-भरे जंगल और झरनों की फोटोज सामने आने आ रहे है. भारत में कई ऐसे स्थान हैं जहां की खूबसूरत वादियां देखने के उपरांत स्वर्ग का अनुभव किया जा सकता है. आज हम आपको हिंदुस्तान के कुछ खूबसूरत गांवों के बारे में बताने वाले है. भारत के ये गांव किसी जन्नत से कम नहीं हैं. इन गांवों की खूबसूरती जिसने एक बार देख ली वह कभी भी उसे नहीं भुला पाया. इन गांवों में पहाड़ों की हरियाली बड़ी ही मनमोहक है, तो चलिए जानते हैं भारत के 3 खूबसूरत गांवों के बारे में जहां स्वर्ग सा अनुभव होता है...

स्मित: स्मित गांव मेघालय की राजधानी शिलांग से तकरीबन 11 किमी दूर पहाड़ों पर बसा है. यह गांव कुदरत की खूबसूरत चादर ओढ़े हुए दिखाई देता है. हिंदुस्तान के इस खूबसूरत गांव को प्रदूषण मुक्त गांव का दर्जा भी दिया जा चुका है. स्मित गांव की खूबसूरती जिसने भी देख ली वो दीवाना हो गया. स्मित के लोग सब्जी और मसाले की खेती करते हैं.

मावलिनॉन्ग, मेघालय: मावलिनॉन्ग शिलॉन्ग से तकरीबन 90 किमी दूरी पर बसा छोटा सा गांव है. इस गांव को एशिया के सबसे साफ गांव का दर्जा भी दिया जा चुका है. प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर इस गांव की खूबसूरती देखने योग्य होती है. यहां पर एशिया का सबसे मशहूर रूट ब्रिज शामिल है.

खोनोमा: खोनोमा गांव कोहिमा से 20 किमी की दूरी पर बसा हुआ है. यहां की हरी- भरी वादियां आकर्षित करने का कार्य करती हैं. आपको बता दें खोनोमा को एशिया का सबसे पहला हरा- भरा गांव कहा जाता है. इस गांव में 100 से अधिक प्रजातियों के वन्य प्राणी और जीव- जंतु पाए जाते हैं. जिसके अतिरिक्त यहां पर लगभग 250 पौधों की प्रजातियों के पौधे भी पाई जाती है. 

महाराष्ट्र की सड़कों पर घूमता नजर आया दो मुंह वाला जहरीला सांप, वायरल हुआ वीडियो

कभी नहीं देखा होगा चॉक से बना स्कल्पचर, ये शख्स करता है अद्भुत काम

गोरखपुर के कारोबारियों ने की मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर ये मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -