अलसी से होते हैं सेहत को चौकाने वाले फायदे
अलसी से होते हैं सेहत को चौकाने वाले फायदे
Share:

आप सभी कई चीजों का सेवन करते होंगे जिन्हे आप अपनी सेहत के लिए बेहतरीन मानते होंगे. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं अलसी के फायदे. जी हाँ, अलसी खाने में बहुत बेहतरीन होती है और इसके फायदे जानने के बाद तो आपको यकीन ही नहीं होने वाला है. तो आइए जानते हैं आज अलसी खाने के फायदे.

अलसी खाने के फायदे- 

* आप सभी को बता दें कि अलसी हृदय रोगों से रक्षा करती है. जी दरअसल इसमें उपस्थित घुलनशील फाइबर्स, प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है। वहीं इससे हृदय की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल घटने लगता है, और रक्त प्रवाह बेहतर होता है. इसी के कारण हार्ट अटैक की संभावना नहीं के बराबर हो जाती है.

* अलसी में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में मिलता है जो रक्त प्रवाह को बेहतर कर, खून के जमने या थक्का बनने से रोक देता है. इसी के साथ यह रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायता करता है.

* अलसी शरीर के अतिरिक्त वसा को भी कम करती है, इसी के साथ इससे आपका वजन कम हो जाता है.

* अलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स, बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती है. इसे खान से त्वचा पर झुर्रियां नहीं होती और कसाव बना रहता है। इसी के साथ इससे त्वचा स्वस्थ व चमकदार रहती है.

* आपको बता दें कि अलसी में अल्फा लाइनोइक एसिड मिलता है, जो ऑथ्राईटिस, अस्थमा, डाइबिटीज और कैंसर से लड़ने में मदद करता है। वहीं यह कोलोन कैंसर से लड़ने में मदद करता है.

अगर आप भी रोकते हैं पेशाब तो जरूर पढ़े यह खबर

कई बीमारियों को खत्म कर देता है अडूसा, जानिए यहाँ

'कोरोना से अभी और ख़राब होंगे हालात...' WHO की खौफनाक भविष्यवाणी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -