लिवर को साफ और स्वस्थ रखने के लिए ये हैं सबसे बेहतरीन आहार
लिवर को साफ और स्वस्थ रखने के लिए ये हैं सबसे बेहतरीन आहार
Share:

कोरोना संक्रमण इन दिनों सभी के लिए एक बड़ा खतरा बना हुआ है। ऐसे में इस संक्रमण के चलते बड़े-बड़े खतरे हो रहे हैं। यह संक्रमण फेफड़ों को संक्रमित तो कर ही रहा है लेकिन इसी के साथ यह लिवर को भी भारी नुकसान पहुंचा रहा है। ऐसे में इस संक्रमण के दौर में कैसे आप अपने लिवर को तंदरुस्त रख सकते हैं वह आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

लहसुन - लहसुन आपके लिवर को स्वच्छ रखने में अत्यंत सक्षम है। जी दरअसल यह लिवर में उपस्थित उन एन्ज़ाइम्स को सक्रिय कर देता है जो लिवर सो साफ करने में सहायक हैं। लहसुन में एल्लीसिन और सेलेनियम नाम के दो तत्व हैं जो लिवर को साफ तो करते ही हैं, इसी के साथ ही लिवर को क्षति पहुँचने से भी बचाते हैं।

चुकंदर- चुकंदर भी अपने प्रभावी गुणों की वजह से लिवर को साफ़ करने के लिए सर्वोत्तम आहार की लिस्ट में शामिल है। जी दरअसल इसमें निहित बीटा-कैरोटीन लिवर को उत्तेजित करता है और उसके समग्र कार्यशीलता में सुधार लाता है। इसके अलावा यह प्राकृतिक रक्त शोधक भी है।

नींबू - नींबू भी लिवर को साफ़ करने में मदद करता है जिसका श्रेय इसमें निहित डी-लिमोनेने नामक एक तत्व को जाता है। जी दरअसल यह लिवर की कोशिकाओं को सक्रिय कर देता है जो लिवर को डीटोक्सीफाय करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें विटामिन सी भी उच्च मात्रा में निहित होता है जो लिवर को पाचन क्रिया का समर्थन देने के लिए एन्ज़ाइम्स का उत्पादन करने में मदद करता है।

ग्रीन टी- हर दिन ग्रीन टी पीकर शरीर में एकत्रित हुए वसा एवं विषाक्त पदार्थों को निकाल सकते हैं और साथ ही में शरीर को हाइड्रेट भी कर सकते हैं। जी दरअसल यह लिवर में वसा संचय पर रोक लगाने में सहायक हैं।

हल्दी- हल्दी भी लिवर को स्वच्छ एवं स्वस्थ रखने के लिए सर्वोत्तम आहार में से एक है। जी दरसल यह शरीर की वसा को पचाने की क्षमता में सुधार लाती है और लिवर को डीटोक्सीफाय करने में मदद करती है। इसी के साथ यह लिवर के क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में भी सहायता करती है।

अगर मुंह में हो गए हैं छाले तो दूर करने के लिए करें यह घरेलू उपाय

मूली के साथ भूल से भी ना करें इन चीजों का सेवन वरना...

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएगा केसर का पानी, जानिए और फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -