यह 4 कॉलेज दिलाते है दिल्ली विश्वविद्यालय को सबसे अलग पहचान

Jun 21 2018 03:06 PM
यह 4 कॉलेज दिलाते है दिल्ली विश्वविद्यालय को सबसे अलग पहचान

नई दिल्ली : दिल्ली यूनिवर्सिटी देश की सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक मानी जाती हैं. दिल्ली विश्ववद्यालय में पढ़ने का हर एक छात्र का सपना होता हैं. लेकिन ज्ञान के अभाव में अधिकतर छात्र अपना यह सपना पूरा नहीं कर पाते हैं. छात्र इस बात की जानकारी चाहते है कि आखिर दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा में आखिर किन महाविद्यालयों का बड़ा योगदान है, तो आइए आज आपको हम इस सवाल का का जवाब देते हैं. आज आप दिल्ली विवि के 4 ऐसे कॉलेजों के बारे में जानेगें जो सभी में अव्वल हैं...

1...मिरांडा हाउस

इस कॉलेज को डीयू के टॉप कॉलेज का तमगा प्राप्त हैं. यह कॉलेज न केवल डीयू का बल्कि साल 2017 में पूरे देश का टॉप कॉलेज था. इसे एनएएसी ने भी ए प्लस ग्रेड से नवाजा हैं. मिरांडा हाउस  यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली के नॉर्थ कैंपस का हिस्सा है.

2...श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स

एसआरसीसी जिसका पूरा नाम श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स हैं. वह डीयू का दूसरा सबसे अच्छा कॉलेज हैं. इस कॉलेज को नॉर्थ कॉलेज की संज्ञा प्राप्त हैं. 

3...आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज

वर्ष 1959 में स्थापित हुआ आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज डीयू के सबसे लोकप्रिय कॉलेजों की सूची में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं. इस कॉलेज को एनआईआरएफ 2017 रैंकिंग में भी 5वां स्थान मिला था. जबकि एनएएसी ने इसे ए ग्रेड से नवाजा हैं. यहां बीए, बीकॉम, बीएससी, एमए और एमकॉम कोर्स कराए जाते हैं.

4...लेडी श्रीराम कॉलेज

जैसा कि नाम से ही प्रेरित है, यह कॉलेज केवल छात्राओं के लिए ही हैं. इसके बावजूद यह डीयू का चौथा सबसे लोकप्रिय कॉलेज हैं. लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन दिल्ली यूनिवर्सिटी के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक भी हैं. यह कॉलेज एनआईआरएफ रैंकिंग 2017 में सातवें नंबर पर मौजूद था. 

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए पड़ेगी इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत

देश के प्रतिष्ठित दिल्ली विश्विद्यालय में कुछ ऐसी है एडमिशन पाने की प्रोसेस

?