दिनभर की बड़ी ख़बरें एक साथ न्यूज़ट्रैक पर...
दिनभर की बड़ी ख़बरें एक साथ न्यूज़ट्रैक पर...
Share:

...तो नेहरू नही जिन्ना होता भारत का पहला PM : दलाई लामा

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने एक कार्यक्रम को संबोधन करने के दौरान मोहम्मद अली जिन्ना को लेकर बड़ा बयान दिया. उनका कहना है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की चाहत थी कि भारत का पहला पीएम मोहम्मद अली जिन्ना बने लेकिन महात्मा गांधी के मंसूबों पर भारत के पहले पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू ने पानी फेर दिया और वे देश के शीर्ष पद पर आसीन हुए. दलाई लामा ने यह भी कहा कि महात्मा गांधी की जिन्ना को पहला प्रधानमंत्री बनाने की इच्छा पर गौर किया जाता तो भारत के टुकड़े भी नहीं होते. 

करुणानिधि की अंतिम यात्रा : भगदड़ में 2 की मौत, 33 घायल

94 साल की उम्र में चेन्नई के कावेरी हॉस्पिटल में अपने प्राण त्यागने वाले तमिलनाडु के पूर्व  मुख्यमंत्री एम करुणानिधि को चेन्नई के मरीना बीच पर उनके मेंटर सीएन अन्नादुरै की समाधी के पास ही दफनाया जायेगा और अब उनकी अंतिम यात्रा भी शुरू हो चुकी है। उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए राजाजी हॉल में रखा गया था। इस हॉल के बाहर उनके हजारों समर्थक मौजद थे। उनकी अंतिम यात्रा शुरू होते ही उनके अंतिम दर्शन के लिए समर्थकों की भारी भीड़ उमड़ गयी। भीड़ को काबू करने के लिए कई बार पुलिस को बल का प्रयोग भी करना पड़ा। करुणानिधि की अंतिम यात्रा के दौरान पुलिस को एक बार लाठियों का सहारा भी लेना पड़ा। इस दौरान उनके समर्थकों की भीड़ में भगदड़ मच गयी। यह भगदड़ इतनी भयानक थी कि इसमें 2 लोगों की मौत हो गयी और 33 लोग जख्मी हो गए थे।

कल फिर होगा मराठा आंदोलन, मुंबई रहेगी बंद

मराठा समुदाय के लिए सरकारी नौकरी और शिक्षा में आरक्षण की मांग कर रहे मराठा क्रांति मोर्चा द्वारा कल मुंबई बंद का ऐलान किया गया है. इससे पहले सकल मराठा समाज ने 9 अगस्त को मुंबई में शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने के ऐलान किया था, इसी दिन एक अन्य मराठा समुदाय ने भी प्रदर्शन की घोषणा की है. अब मराठा आरक्षण की मांग को लेकर मराठाओं के 2 दल हो गए हैं. दोनों में आपस में प्रदर्शन को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है.

मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड: बिहार की समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा ने दिया इस्तीफा

बिहार की सामाजिक कल्याण मंत्री मंजू वर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके पति चंद्रेश्वर वर्मा पर मुजफ्फरपुर दुष्कर्म मामले के मुख्य आरोपी बृजेश ठाकुर के साथ सम्बन्ध होने का इलज़ाम है. पुलिस का कहना है कि मंजू वर्मा के पति चंद्रेश्वर वर्मा लगातार आरोपी बृजेश ठाकुर के संपर्क में रहे हैं.  इन्ही संबंधों के चलते मंजू पर लगातार इस्तीफा देने का दबाव बनाया जा रहा था, जिसके कारण आज उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार को इस्तीफा सौंप दिया.

सेना का आतंक को तगड़ा जवाब, 2 आतंकी ढेर

कश्मीर में पिछले कई दिनों से आतंकी जमकर आतंक मचा रहे हैं और भारतीय सेना इसके लिए उन्हें मुंह तोड़ जवाब भी दे रही है. काफी समय से बारामूला में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है, जिसमे सेना ने 2 आतंकियों को मार गिराया हैं. ख़बरों की माने तो भारतीय सेना ने मंगलवार रात से ऑपरेशन कासो की शुरुआत की. जहां भारतीय सेना का यह ऑपरेशन काफी सफल भी रहा है. 

पाकिस्तान में नवाज़ के बेटे हुए ब्लैकलिस्ट, नहीं कर पाएंगे पाकिस्तानी पासपोर्ट पर सफर

पाकिस्तान में जल्द ही सत्ता परिवर्तन होने वाला है, पाकिस्तान-तहरीक-ए-पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान 11 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं. किन्तु इस सत्ता परिवर्तन का असर अभी से दिखाई देने लग गया है. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ को जेल में डालने के बाद अब पाकिस्तानी अधिकारीयों ने नवाज़ के बेटे हसन और हुसैन का नाम ब्लैक लिस्ट में डाल दिया है, साथ ही उनके पाकिस्तानी पासपोर्ट पर यात्रा करने पर भी रोक लगा दी गई है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -