ओडिशा में आर्सेलर मित्तल ने 50 करोड़ रुपये की स्टील परियोजना की शुरू

Mar 05 2021 06:08 PM
ओडिशा में आर्सेलर मित्तल ने 50 करोड़ रुपये की स्टील परियोजना की शुरू

दुनिया के सबसे बड़े स्टील निर्माता आर्सेलर मित्तल ने ओडिशा में एक स्टील प्लांट स्थापित करने के अपने लक्ष्य को व्यक्त करने के पंद्रह साल बाद, राज्य को एक मेगा निवेश योजना के साथ फिर से लाने का फैसला किया है। आर्सेलर मित्तल निप्पन स्टील इंडिया के नेतृत्व में कंपनी के भारतीय परिचालन ने ओडिशा सरकार के साथ 50,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ केंद्रपाड़ा जिले में 12 मिलियन टन मीट्रिक टन का स्टील प्लांट स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) शुरू किया है। 

आर्सेलर मित्तल ने 2005 और 2006 में भारत में ग्रीनफील्ड स्टील संचालन स्थापित करने के अपने इरादे का संकेत दिया था, जब उसने झारखंड और ओडिशा के साथ दो राज्यों में प्रत्येक 12 एमटी स्टील प्लांट स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। लेकिन जमीन पर निकासी की कमी और प्रमुख कच्चे माल लौह अयस्क की आपूर्ति पर आश्वासन की कमी ने कंपनी को अपनी निवेश योजना को साकार करने से रोक दिया। 

ओडिशा में मौजूदा एमओयू, जिसे मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और भुवनेश्वर में इस्पात व्यवसायी लक्ष्मी एन। मित्तल की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए थे, ने भारत में ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड स्टील दोनों के संचालन के लिए कंपनी की तेजी योजना को एक पैर दिया है।

78 आयुष चिकित्सकों का पैनल मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के पद होंगे प्रमोट

6 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी केवड़िया को करेंगे संबोधित

आखिर क्यों पड़ी 'नई शिक्षा नीति' की जरुरत ? जानिए 1968 से 2020 तक कैसे बदलती गई शिक्षा पद्धति